• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • At The Forefront Of Youth Crash Dieting Between The Ages Of 18 And 25, 92% Of Women And 35% Of Men Are At Risk Of Consuming A Calorie Intake Equivalent To A Seven year old Child For Weight Loss.

2,644 लोगों पर किया गया सर्वे:18 से 25 साल की उम्र के युवा क्रैश डाइटिंग में सबसे आगे, वेट लॉस के लिए 92% महिलाएं और 35% पुरुष सात साल के बच्चे के बराबर कैलोरी इनटेक लेकर जोखिम में डाल रहे जान

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ब्रिटेन में अपना वजन कम करने के चलते 92% महिलाएं और 35% पुरुष सात साल के बच्चे के बराबर कैलोरी इनटेक लेते हैं। ब्रिटेन के न्यूट्रीशन ब्रांड फील ने 2,644 ब्रिटिश एडल्ट्स पर सर्वे किया। इसमें 80% लोगों ने कहा कि वे पिछले एक साल से वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं। वेट लॉस के लिए उन्होंने क्रैश डाइटिंग की। जिसके चलते उन्होंने प्रतिदिन युवा लड़के या लड़कियों के बराबर 1,530/1,649 कैलोरी ली। इससे ये पता चला कि 42% डाइटिंग करने वाली महिलाओं ने रोज 1,200 से भी कम कैलोरी ली। जबकि यूनाइटेड हेल्थ सर्विस महिलाओं के लिए प्रतिदिन 2000 कैलोरी और पुरुषों के लिए 2,500 कैलोरी रिकमेंड करता है।

फील के अनुसार, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोज ली जाने वाली कैलोरी की मात्रा में से 10 या 20% कैलोरी कम की जा सकती है। इससे ज्यादा कैलोरी कम करने पर वजन तो कम होता है लेकिन शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। इस वजह से आलस, थकान, बालों का झड़ना और मसल्स वीकनेस होती है। इस सर्वे से ये भी पता चलता है कि 18 से 25 साल की उम्र के लोग अन्य एज ग्रुप के लोगों से ज्यादा डाइटिंग करते हैं। फील की न्यूट्रीशनिस्ट लॉरेज क्रेनेव नीमजिक ने बताया कि दुर्भाग्य से हमारे समाज और सोशल मीडिया पर बहुत सारे क्रैश डाइट कोर्स को प्रमोट किया जाता है जिससे कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। लेकिन फिर भी लोग इन्हें फॉलो करते हैं।