पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना काल में जरूरी मनी मैनेजमेंट:ईएमआई चुकाने के मामले में ओवरड्यू होने से बचें, अपने सारे दस्तावेज़ों को डिजीलॉकर में सहेज कर रखें

आर के गुप्ता, वित्त विशेषज्ञएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल का यह दौर मुश्किल है। कई लोग बेरोजगार हो गए हैं तो कई ऐसे भी हैं जिनके लिए हर महीने घर का खर्च चलाना भी मुश्किल हाे गया है। यही वो दौर जब बहुत कुछ सीखा और संभाला जा सकता है। घर की वित्तीय स्थिति को दुरुस्त करने का यह उचित मौक़ा है।

इस समय पैसों से जुड़ी कुछ बातों का ख्याल रखें तो वित्त प्रबंधन को सही रखा जा सकता है। 

सिबिल स्कोर ठीक रखें
ईएमआई समय पर चुकाते रहें या बैंक ईएमआई मोरटोरियम का विकल्प चुनें यानी क़िस्तों में समय की छूट का। किसी भी सूरत में ओवरड्यू न रहे। इससे सिबिल ख़राब हो सकता है। सिबिल ठीक रहेगा, तो आपको आगे लोन लेने में दिक़्क़त नहीं होगी।

डिज़िटल प्रक्रिया सीखें
अब बार-बार बैंक जाना या एटीएम की दौड़ लगाना मुनासिब नहीं होगा। सावधानी रखते हुए अपने हाथ में ही मोबाइल के रूप में मौजूद एटीएम और बैंक से भुगतान की प्रक्रिया सीखें और अपनाएं। डिजिटल बैकिंग आपको बेवजह की भागम भाग से बचाने में मदद करेगी। 

काग़ज़ात सहेज लें
बीमा हो या निवेश, बैंक के खाते हों या कोई स्कीम, इन सबसे जुड़े अपने सारे काग़ज़ात को एक जगह इकट्ठा करें। जो ऑनलाइन न हो, उसे ऑनलाइन में तब्दील कर लें और सबके अकाउंट के पासवर्ड सुरक्षित कर लें। अपने सारे दस्तावेज़ों को डिज़ीलॉकर में सहेज लें। 

निवेश से हाथ न खींचें
अफरा-तफरी में कई लोग अपने पैसे निकाल रहे हैं। याद रखिए एटीएम या बैंक से पैसे निकालना तो आसान है। लेकिन इस पैसे को जमा करना आपके लिए इस दौर में मुश्किल हो जाएगा। यह उचित नहीं होगा। असल में तो दीर्घकालिक निवेशों के बारे में सोचने का यही सही समय है। सुरक्षित निवेश के विकल्पों को चुनें।

सेहत को कवर रखें
बीमा के बारे में गंभीर होने का भी यह समय है। अपनी सेहत व जीवन के लिए उचित राशि के लक्ष्य का बीमा ज़रूर लें ताकि जरूरत पड़ने पर आपको किसी के सामने हाथ नहीं फैलाने होंगे। आपकी छोटी-छोटी और सही योजना से यह समय आसानी से बीत सकता है। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें