• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Avoid the tension in the relationship on small matters, these 4 things will make your relationship stronger

घर-परिवार / छोटी-छोटी बातों पर रिश्तों में होने वाले तनाव से बचें, ये 4 काम बनाएंगे आपके संबंधों को मजबूत

Avoid the tension in the relationship on small matters, these 4 things will make your relationship stronger
X
Avoid the tension in the relationship on small matters, these 4 things will make your relationship stronger

दैनिक भास्कर

May 31, 2020, 01:28 PM IST

आमतौर पर माता-पिता, भाई-बहन और सास, ननंद, देवर आदि के साथ कई बार छोटी-छोटी बातों पर तनाव हो जाता है। अच्छे संबंध के लिए एक अच्छा लिसनर होना जरूरी है। जानिए 4 कारण, जो संबंध मजबूत बनाए रखते हैं।

1. परिवार के सदस्य बोलें, तो बीच में न टोकें: परिवार के बीच मौजूद होने पर कई बार हमसे ऐसे टॉपिक्स पर भी चर्चा होती है, जिनमें हमारी दिलचस्पी नहीं होती है। उनकी बात बीच में काटने की भूल ना करें। यथासंभव शांत रहें।

2. खुद पर ना केंद्रित हो बातचीत : कई महिलाएं किसी भी विषय पर होने वाली बातचीत को खुद पर केंद्रित कर लेती हैं। यह गलती संबंधों में खटास लाती है। किसी विषय पर अपने अनुभव के बजाय उनकी बातें ध्यान से सुनना जरूरी है।

3. अच्छी नहीं है हड़बड़ी : घर परिवार से लेकर ऑफिस तक हो सकता है आप पर कई जिम्मेदारियां हों, लेकिन परिवार के सदस्यों से जल्दबाजी में बात करना और उन्हें कहने के लिए पर्याप्त समय ना देना आपके लिए अच्छा नहीं है।

4. नजरें मिलाकर बात करना जरूरी: परिवार में इमोशंस का महत्व होता है। सिर्फ शब्द ही नहीं, बल्कि भाव भंगिमाएं भी मायने रखती हैं। जब आप परिवार के सदस्यों से नजरें मिलाकर बात करती हैं तो वे आपसे कनेक्ट फील करते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना