• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Baggy Pants, Vintage Style Glasses And Unisex T Shirts, Comfort And Odd Fashion Is The Hallmark Of Generation Z

न्यू फैशन ट्रेंड्स:बैगी पैंट्स, रैट्रो स्टाइल ग्लासेस और ग्राफिक टीशर्ट्स - कम्फर्टेबल और ऑड फैशन है जनरेशन जेड की पहचान

4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शूज, स्कर्ट, जींस और ग्लासेस फैशन से जुड़े ये आइटम्स हर जनरेशन के साथ बदलते जाते हैं। ड्रेसेस वही रहती हैं लेकिन हर जनरेशन उन्हें अपने हिसाब से स्टाइल करती है। आज हर जगह आपको लड़के और लड़कियां एक जैसी टीशर्ट पहने दिखाई दे जाएंगे, क्योंकि यूनिसेक्स फैशन सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग है, और हो भी क्यों न, आखिर इसे ट्रेंडी बनाने में सबसे बड़ा हाथ डिजिटल जनरेशन यानी जनरेशन जेड का है।

कॉलेज हो या ऑफिस, हाउस पार्टी हो या दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाना हो। जूमर्स खुद को ऐसे स्टाइल करते हैं कि हर सिचुएशन के लिए परफेक्टली तैयार दिखें। ये जनरेशन हर ओकेजन के लिए बार-बार अपना वार्डरॉब नहीं खंगालती, बल्कि एक ही ड्रेस को पूरे कॉन्फिडेंस के साथ पहनती है, जिससे लोगों को उनकी पर्सनालिटी का अच्छे से पता लग सके, यही बात उन्हें बाकी जनरेशन से अलग व खास बनाती है। आज सभी बड़े फैशन ब्रांड्स की पहली चॉइस जूमर्स है, इन्हें लुभाने के लिए वे फेस्टिव से लेकर विंटर और समर कलेक्शन भी जनरेशन जेड को ध्यान में रखते हुए ही लांच कर रहे हैं। आइये जानते हैं, क्या है जनरेशन जेड और क्या है इनका करंट फैशन स्टेटस।

क्या है जनरेशन जेड?
जिनका जन्म वर्ष 1997 से 2012 के बीच में हुआ है, उन्हें जनरेशन जेड (generation Z or gen Z) और आम भाषा में जूमर्स (zoomers) भी कहा जाता है। ये वो जनरेशन है जो मोबाइल और सोशल मीडिया के दौर में बड़ी हुई, इसलिए अक्सर इन्हें डिजिटल जनरेशन भी कहा जाता है। यहां तक कि जनरेशन जेड फैशन वर्ल्ड में एंटर करने वाली सबसे यंग जनरेशन भी है और इसका असर उनकी लाइफ से लेकर दुनियाभर की फैशन इंडस्ट्री पर भी साफ दिखाई दे रहा है।

​​जूमर्स के लिए क्या है फैशन की डेफिनेशन
स्टाइलिस्ट श्रुति कुकरेजा बताती हैं कि जनरेशन जेड स्टाइलिंग के लिए अपने दोस्तों और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को एडमायर करती है। जूमर्स का ट्रेंड भी यहीं से निकलकर आता है। इतना ही नहीं यंगस्टर्स को कपड़ों के साथ एक्सपेरिमेंट करना काफी पसंद होता है। ऑड फैशन को कॉनफिडेंस के साथ पहनना ही जेन जेड की पहचान है। ये सिर्फ फॉलो करने में विश्वास नहीं रखते, बल्कि अपने फैशन को सोशल मीडिया के जरिए दुनिया के सामने बिना डरे रखते हैं। जूमर्स की नजरों में जो जितना बिंदास और यूनीक है वो उतना ही फैशनेबल है।

ये है जनरेशन जेड का स्टाइल अपडेट

1 - नॉन स्किनी जींस
शॉपिंग साइट्स से लेकर बिग शॉपिंग ब्रैंड्स का कलेक्शन देखें तो एक बार फिर बैगी जींस और नॉन स्किनी जींस का फैशन वापस आ गया है। मॉम और बूट कट जींस सबसे ज्यादा पसंद की जा रही हैं, जोकि कम्फर्टेबल भी होती हैं और फैशनेबल भी। अब वो दौर जा चुका है जब लड़कियां स्किन टाइट जींस पहना करती थीं, बल्कि वे नॉन स्किनी जींस के साथ ही रिप और पैचेस वाली जींस काफी पसंद कर रही हैं। इसके साथ स्टाइलिंग के लिए ट्रेडिशनल कैनवस शूज पहन रही हैं।

इंस्टाग्राम पेज से
इंस्टाग्राम पेज से

2 - लूज ग्राफिक टीशर्ट
पैंडेमिक में लंबे समय तक घर पर रहने के कारण लोगों ने कम्फर्टेबल कपड़ों को सबसे ज्यादा अपनाया है। इसी बीच ग्राफिक टीशर्ट और स्वेटशर्ट ने सबसे तेजी से यंगस्टर्स के बीच जगह बनाई है। अट्रैक्टिव लाइफ कोट्स के साथ ग्राफिक टीशर्ट कई रंगों में आसानी से मिल जाती हैं। इन्हें किसी के भी साथ स्टाइल किया जा सकता है चाहे वो स्कर्ट, लेगिंग हो या फिर ट्राउजर्स। सर्दी के मौसम में टर्टलनेक
लेयरिंग वाले स्वेटशर्ट सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

इंस्टाग्राम पेज से
इंस्टाग्राम पेज से

3 - विंटेज ग्लासेस
छोटे फ्रेम वाले सनग्लासेस से लेकर 60 और 70 के दशक के पॉपुलर राउंड गोल्डन फ्रेम वाले विंटेज ग्लासेस जनरेशन जेड के पसंदीदा फ्रेम बने हुए हैं। फिल्म स्टार्स से लेकर फैशन आइकॉन कैट आई और सुपर थिन रेक्टेंगुलर ग्लासेस लगा रहे हैं, जो आजकल ट्रेंड में हैं।

इंस्टाग्राम पेज से
इंस्टाग्राम पेज से

4 - एथलीजर फैशन
एथलीजर यानी जिम वेयर का सबसे स्टाइलिस्ट लुक। ये जनरेशन जेड के बीच काफी पॉपुलर है। ज्यादातर लोग मैचिंग टीशर्ट और शॉर्ट्स पहनते हैं, या फिर बाइक शॉर्ट्स के साथ क्रॉप टॉप या ओवरसाइज टीशर्ट को स्टाइल कर रहे हैं।

इंस्टाग्राम पेज से
इंस्टाग्राम पेज से

5 - बकेट हैट
कपड़ों के साथ ही फैशन एक्सेसरीज को अप-टू-डेट रखना जूमर्स कभी नहीं भूलते। वेकेशन और समर लुक के लिए कपड़ों के साथ परफेक्टली फिट होने वाली हैट है 'बकेट हैट'। ये पूरे लुक को कंप्लीट करने के साथ उसे और अट्रैक्टिव बनाती है।

खबरें और भी हैं...