• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Biotins : Sweet Potato, Millet, Banana And Nuts Will Remove Problems Related To Broken Nails, Hair And Skin

झड़ते बाल-कमजोर नाखून और स्किन इश्यू से हैं परेशान?:स्वाद से होगा इलाज और बढ़ेगी सुंदरता, शकरकंद, बाजरा, केला और नट्स करेंगे कमाल

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

झड़ते, पतले और कमजोर पड़ते बालों की कई वजहें हो सकती हैं। उनमें से एक बायोटिन की कमी होना भी है। दरअसल, बायोटिन एक ऐसा विटामिन है, जो शरीर में केराटिन की मात्रा को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। इस बारे में अपोलो हॉस्पिटल की चीफ डायटीशियन काजल येपथो बताती हैं कि बायोटिन ऐसा विटामिन है, जो बालों, स्किन और नाखूनों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

बायोटिन की कमी होने से क्या हो सकता है?

डायटीशियन येपथो कहती हैं कि बायोटिन को विटामिन-बी 7 और विटामिन-एच के नाम से भी जाना जाता है। इसकी कमी की वजह से बालों का झड़ना, नाखून का टूटना, त्वचा पर लाल निशान, ड्राई आई, खाने की इच्छा न होना और इंसोमेनिया जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि बायोटिन की कमी से ही ये दिक्कतें हों। कई बार ये दिक्कतें किसी बीमारी या दवा की वजह से भी हो सकती हैं। शरीर को बायोटिन बहुत कम मात्रा में चाहिए होता है, जिसे हेल्दी डाइट से पूरा किया जा सकता है।

क्या खाने से दूर होगी बायोटिन की कमी?

बाजरा - सर्दियों के मौसम में बाजरा न सिर्फ शरीर को गर्म रखने में मददगार साबित होता है, बल्कि इसमें मौजूद मिनरल्स, न्यूट्रीएंट्स फाइबर और एमिनो एसिड बॉडी में बायोटिन बढ़ाने में सहायक साबित होते हैं।

केला - केले में न सिर्फ माइक्रोन्यूट्रीएंट्स, फाइबर, विटामिन-बी और कॉपर जैसे तत्व होते हैं, बल्कि इसमें बायोटिन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।

शकरकंद - ठंड के मौसम में इसे खासा पसंद किया जाता है। उबालकर या भूनकर खाए जाने वाले शकरकंद में भी बायोटिन काफी मात्रा में पाया जाता है। इसे आप जैसे चाहें तो अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

मशरूम - नूडल्स, पिज्जा और सब्जियों में इस्तेमाल किए जाने वाले मशरूम बटन्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसे हल्का भूनकर नमक, ऑरेगैनो और काली मिर्च के साथ सर्व कर सकती हैं। इसे खाने से शरीर में बायोटिन बढ़ता है।

नट्स - अखरोट, मूंगफली, बादाम न सिर्फ हमें एनर्जी देते हैं, बल्कि विटामिन के अच्छे सोर्स होते हैं। इन सभी को अपनी डाइट में शामिल करके आप हेयर और स्किन में बायोटिन की कमी से होने वाली परेशानी से बच सकती हैं।

इन सबके अलावा अंडे की जर्दी, पालक, सूरजमुखी और पंपकिन के बीज भी बायोटिन के बेहतर सोर्स माने जाते हैं।

बायोटिन लें मगर इसका भी ध्यान रखें

किसी भी चीज की अधिकता हमारे लिए नई मुसीबत खड़ी कर सकती है। बायोटिन के साथ भी ऐसा ही है। चूंकि, इसकी जरूरत बेहद कम पड़ती है, ऐसे में जरूरत से ज्यादा बायोटिन लेने से शरीर को कई परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। अगर आपको बाल झड़ने, स्किन या नाखून से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो खुद ट्रीटमेंट शरू करने से बचें। अगर किसी परेशानी से आप जूझ रही हैं, उसके लिए डॉक्टर से मिलें और उनकी दी हुई सलाह के मुताबिक ही कदम उठाएं।