पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Do Not Drink Water Before The Workout Or It Will Harm Your Health, Eat It After Half An Hour Of Doing It So That The Body Gets Full Benefit

एक्सरसाइज रूल्स:वर्कआउट से पहले न पिएं पानी वरना सेहत को होगा नुकसान, इसे करने के आधे घंटे बाद खाएं खाना ताकि बॉडी को मिले पूरा फायदा

डॉ. बिमल छाजेड़, निदेशक, साओल हार्ट सेंटर , नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • व्यायाम के तुरंत बाद कुछ खाने से पेट में गैस और एसीडिटी की समस्या हो सकती है।
  • वर्कआउट के बाद 15-20 स्ट्रेचिंग करें और फिर आराम करें ताकि शरीर का तापमान सामान्य हो जाए।

एक्सरसाइज के दौरान कुछ नियमों का पालन करना ज़रूरी है। ये नियम एक्सरसाइज के नियमों के बराबर ही महत्वपूर्ण हैं। इनमें चूक जहां वर्जिश के फ़ायदों से दूर कर सकती है, वहीं रोगी भी बना सकती है।

शरीर को स्वस्थ और दुरुस्त रखने के लिए हम एक्सरसाइज तो करते हैं, लेकिन इससे जुड़े कुछ नियमों पर ग़ौर नहीं करते। एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद कब बैठना है या कब खाना है जैसी तमाम अहम बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है, क्योंकि इनकी अनदेखी से बीमारी के साथ-साथ सेहत संबंधी कई दिक़्क़तें आ सकती हैं। कुछ ऐसी ही ज़रूरी जानकारियां आपके साथ साझा कर रहे हैं।

एक्सरसाइज से पहले पानी पीने का समय

कुछ लोग एक्सरसाइज शुरू करने से तुरंत पहले पानी पीते हैं ताकि एक्सरसाइज के दौरान पानी की ज़रूरत न महसूस हो। एक्सरसाइज के लिए शरीर का हाइड्रेटेड रहना बेशक ज़रूरी है लेकिन ध्यान रहे कि एक्सरसाइज से तुरंत पहले पानी पीने से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

सही मायनों में पानी का सेवन एक्सरसाइज से आधा घंटा पहले करना चाहिए। एक साथ अधिक पानी न पिएं क्योंकि इसके कारण एक्सरसाइज करने में परेशानी आ सकती है। केवल गला तर करने लायक़ ही पानी लें।

एक्सरसाइज के बाद पानी पीने का समय

एक्सरसाइज से पसीना बहता है और सांस फूलती है, जिसके कारण गला भी सूखता है। एक्सरसाइज के कारण शरीर गर्म हो जाता है।

ऐसे में उसके तुरंत बाद पानी पीने से मांसपेशियों को झटका लग सकता है जिससे सीने में दर्द, पेट दर्द, उल्टी आदि सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए एक्सरसाइज के 20-25 मिनट बाद ही पानी पिएं। तब तक शरीर का तापमान सामान्य हो चुका होता है।

व्यायाम के दौरान पानी पीने का समय

यदि आप एक्सरसाइज़ (घर या जिम कहीं भी) कर रहे हैं तो उस दौरान शरीर से पसीना बहुत ज़्यादा निकलेगा, जिसके कारण शरीर में डिहाइड्रेशन होने का डर रहता है। पसीना निकलने के कारण शरीर पानी की मांग करता है और गला सूखने लगता है।

ऐसे में कुछ-कुछ देर में केवल 2-3 चम्मच के बराबर पानी पिएं जिससे गले का सूखापन, चक्कर और डिहाइड्रेशन की समस्या न हो। बस इस बात का ध्यान रखें कि एक्सरसाइज करते-करते पानी बिल्कुल नहीं पीना है। इससे तबियत बिगड़ सकती है और उल्टी हो सकती है। इसलिए पहले आराम से बैठ जाएं, लंबी सांसें भरें, फिर पानी पिएं और 2-3 मिनट रुककर ही एक्सरसाइज फिर से शुरू करें।

वहीं यदि आप योग करते हैं या दौड़ते-टहलते हैं तो इस दौरान पानी बिल्कुल नहीं पिएं। यदि एक्सरसाइज से आधा घंटा पहले पानी पिया है तो हल्की एक्सरसाइज या योग में पानी पीने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वहीं यदि दौड़ने या टहलने के दौरान पानी पीते हैं तो पेट दर्द, जी मिचलाना और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा पानी पीकर ज़्यादा देर दौड़ और चल नहीं पाएंगे क्योंकि पेट भरा होने के कारण थकान जल्दी महसूस होती है।

वर्कआउट से पहले खाना है या नहीं

वर्कआउट के दौरान शरीर की मुद्रा बार-बार बदलती है जिससे शरीर के पुर्ज़े पूरी तरह से हिल जाते हैं। यदि कुछ खाकर तुरंत एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे पेट दर्द, उबकाई, आलस और आंतों की अकड़न की शिक़ायत हो सकती है। यहां तक कि उल्टी भी हो सकती है। खाना खाने के 3-4 घंटे बाद ही वर्कआउट करना चाहिए। हालांकि वर्कआउट सुबह के समय ख़ाली पेट ही करें, वही उत्तम है।

वर्कआउट के बाद कब खाएं

एक्सरसाइज के आधे घंटे बाद जूस या नारियल पानी पी सकते हैं। इसके आधा घंटा बाद ही कुछ खाएं। व्यायाम के तुरंत बाद कुछ खाने से पेट में गैस और एसीडिटी की समस्या हो सकती है।

वर्कआउट के बाद स्नान कब करना है

वर्कआउट के बाद शरीर गर्म हो जाता है। इसके तुरंत बाद नहाने से बुख़ार, ज़ुकाम, सिर दर्द, कमज़ोरी आदि होने का ख़तरा रहता है। इसलिए वर्कआउट के बाद 15-20 स्ट्रेचिंग करें और फिर आराम करें ताकि शरीर का तापमान और ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाए।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें