पैरेंटिंग / बच्चों को खेल-खेल में सिखाएं संतुलन बनाना, ये तीन गेम्स और व्यायाम करेंगे आपकी मदद

These Simple Games And Excersize Can Improve Your Kids Balance
X
These Simple Games And Excersize Can Improve Your Kids Balance

  • बच्चों को सिखाने के लिए दिलचस्प गेम काफी मददगार हैं।
  • आप भी बच्चों के साथ व्यायाम कर उन्हें प्रेरणा दे सकती हैं।

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2020, 06:21 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क.  बढ़ते बच्चों में बेहतर खान-पान के साथ-साथ शारीरिक संतुलन भी उतना ही ज़रूरी है। इससे शरीर मज़बूत बनता है। संतुलन बनाने के लिए उन्हें खेल-खेल में रोचक व्यायाम करा सकते हैं। 6 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए रोचक व्यायाम बता रहे हैं। बच्चों के साथ-साथ इन्हें आप भी कर सकते हैं।

कोन जमाना
लगभग 6 से 9 छोटे-छोटे कोन एक कतार में थोड़ा-सा आगे-पीछे रखें। अब बच्चे को एक टांग पर खड़े होकर सभी कोनों को कतार में जमाना है। शुरुआत में हो सकता है कि बच्चे थोड़ा लड़खड़ाएं पर धीमे-धीमे शरीर का संतुल सम्भालना सीख जाएंगे। कोन नहीं हैं तो गेंद या कोन जैसी अन्य चीज़े भी इस्तेमाल में ले सकते हैं।

बैलेंस बनाना सीखते हुए।

गेंद संभाल
एक हाथ में रैकेट पकड़ें और इसका समतल हिस्सा ऊपर की ओर रखें। अब इस पर एक गेंद रखें। अब बच्चे को चलते हुए गेंद का संतुलन बनाने के लिए कहें। जब वह रैकेट और गेंद के बीच संतुलन बनाना सीख जाए, तो इस अभ्यास को दौड़ा-दौड़ाकर कराएं।

रैकेट में बॉल का संतुलन बनाती बच्ची।

लंगड़ी टांग
ये खेल बचपन में सभी ने खेला है। ये संतुलन को बेहतर बहनाने में मददगार है। चॉक या खड़िया से दो कतार में कई खाने बनाएं। अब बच्चे को एक टांग पर खड़ा होना है। दूरी टांग से उचकते हुए एक खंड से दूसरे खंड के अंदर जाना है। ये खंड कई तरह से बना सकते हैं।   

गेम में बैलेंस बनाती बच्ची।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना