पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Eat Some Peppercorns In The Rain, Make Green Bits By Mixing Flour In Spinach Paste, And Mix Red Vegetables By Mixing Vegetables In Beetroot

मानसून स्पेशल रेसिपी:बारिश में खाएं कुछ चटपटा, पालक के पेस्ट में आटा मिलाकर बनाएं ग्रीन बाइट्स, चुकंदर में सब्जियां मिक्स करके बनाएं लाल टिक्की

नीलम अग्रवाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रीन बाइट्स को कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं
  • आलूको अचार को चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

मौसम की कुछ अपनी ही दरकार होती है। ज़रा-सा भीगा, ठंडा मौसम हुआ नहीं कि मन चटपटे खाने को मचलने लगता है। इसी लिहाज़ से कुछ आसान, दिलचस्प और चटपटे व्यंजन हम लेकर आए हैं। इनमें सामग्रियां भी वही हैं जो आपकी रसोई में मौजूद हैं। तो आज़माकर ज़रूर देखिएगा।

विधि :
- एक बाउल में सभी सामग्रियां डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंध लें। पैन या कड़ाही में तेल गर्म करें।
- आटे की एक-सी लोइयां बनाएं और रोटी जैसा बेलें। इन्हें अब चौकार आकार में छोटे-छोटे बाइट्स में काट लें और मध्यम आंच पर कड़क सुनहरा होने तक तल लें।

- इसे किसी कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं और जब मन करे, खा सकते हैं।

विधि :
- आलू छील लें। इसमें पनीर, नमक, अदरक-लहसुन का पेस्ट, चिली फ्लेक्स मिलाकर आटा गूंध लें।

- अलग कटोरी में मैदा और थोड़ा-सा पानी डालकर पतला घोल तैयार करें। अब आलू के मिश्रण की लोइयां बनाकर छोटे-छोटे रोल बनाएं।

- इन्हें मैदे के घोल में डालें और फिर ब्रेड क्रम्ब्स में चारों तरफ़ से अच्छी तरह से लपेट लें। इन्हें गर्म तेल में मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक तल लें।

- स्वादिष्ट रोल्स चटनी, सॉस या फिर चाय के साथ गरमा-गरम परोसें।

विधि :
- कुकर में गाजर और चुकंदर को साथ में दो सीटी आने तक उबालें। इनको बारीक मैश करें और बिना पानी के पेस्ट तैयार करें।

- पैन में मक्खन गर्म करके सभी कटी हुईं सब्ज़ियां डालें और नमक डालकर तेज़ आंच पर एक मिनट तक भूनें।

- इसमें मक्का के दाने, सूखे मेवे मिलाएं और एक मिनट भूनकर आंच से उतार लें। इसमें आलू, ब्रेड और गाजर, चुकंदर का पेस्ट मिलाएं और हाथों से मसलकर आटा जैसा गूंध लें।

- इस मिश्रण की गोल-गोल टिक्की बनाएं और एक-एक करके ब्रेड क्रम्ब्स या सूजी में लपेटें। अब 10-15 मिनट के लिए फ्रिज में रखें।

- पैन या तवा गर्म करें और थोड़ा तेल डालें। तैयार टिक्कियों को दोनों तरफ़ से हल्का-सा तेल डालकर उलट-पलटकर सुनहरा होने तक सेकें।

- टिक्कियों को सॉस, चटनी या चाय के साथ परोसें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें