पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आसान रेसिपी:घर में लें आइस्क्रीम का मजा, बनाकर देखें चोकोबार, मटकी और मैंगो आइसक्रीम

तारा नेगी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गर्मियां बस जाने को हैं। इस बार गर्मी का मौसम लॉकडाउन में ही बीत गया। फल तो मिले, लेकिन आइसक्रीम का उतना मज़ा नहीं ले पाए। आपके दिल में भी अगर ये ख़्याल आया है, तो फिक्र मत कीजिए। अब भी देर नहीं हुई है। घर पर ही हर चीज़ बना रहे हैं, तो आइसक्रीम के नए अंदाज़ भी आज़माकर देखें। वैसे भी आइसक्रीम से दूरी मुश्किल है। 

टेस्टी चोकोबार आइसक्रीम
क्या चाहिए...

दूध- 2 कप, दूध पाउडर- 2 बड़े चम्मच, शक्कर- 2 बड़े चम्मच, कॉर्नस्टार्च- 1 बड़ा चम्मच, 
चॉकलेट बार- 200 ग्राम।

ऐसे बनाएं... 
पैन में दो कप दूध डालकर चम्मच से चलाते हुए उबालें। इसमें दूध पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। फिर शक्कर डालकर चम्मच से चलाते हुए पकाएं। अलग से एक कटोरी में कॉर्नस्टार्च और बचा हुआ दूध डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसे उबलते हुए दूध में डालें और लगातार चलाते हुए मिलाएं। दूध को आंच से उतार लें और चम्मच से तब तक चलाते रहें, जब तक दूध ठंडा ना हो जाए।

दूध को आइसक्रीम मोल्ड में भरें। अब मोल्ड के मुताबिक़ एक डिस्पोज़ेबल कागज़ की प्लेट लें और हर मोल्ड के खांचे की दूरी के अनुसार इसमें छेद करें ताकि आइसक्रीम स्टिक इसमें फंसा सकें। अब इस प्लेट को मोल्ड के ऊपर रखें और स्टिक्स को प्लेट की छेद में डालते हुए खांचे के बीचों-बीच डालें, ताकि ये आइसक्रीम के बीच में जमें। इसे पांच घंटे या रातभर के लिए फ्रीज़र में रख दें। अब एक भगोने में पानी उबालें और उसके ऊपर एक और बर्तन रखें। इसमें चॉकलेट डालें और चम्मच से चलाते हुए पिघलाएं। पिघली हुई चॉकलेट को एक चौड़े गिलास में भर लें। फ्रीज़र से मोल्ड निकालकर पांच मिनट रखें और फिर आइसक्रीम निकालकर चॉकलेट में डुबोएं और निकाल लें। चाहें तो दुबारा फ्रीज़र में रखकर चॉकलेट की परत भी जमा लें या हॉट चॉकलेट के साथ तुरंत खाएं।

मटकी आइसक्रीम
क्या चाहिए...

मलाईदार दूध- 500 मिली, मलाई- 1 कटोरी, दूध पाउडर-1 कप, बादाम- 12 से 15, काजू- 7-8, पिस्ता-2 बड़े चम्मच, शक्कर-  कप, इलायची- 4 (छिलके सहित)।

ऐसे बनाएं... 
बादाम, काजू, पिस्ता, शक्कर और इलायची मिक्सर जार में डालकर बारीक पीस लें। अब पैन में दूध डालें और चम्मच से 2-3 मिनट तक लगातार चलाते हुए फेंटें। फिर दूध पाउडर और सूख मेवे का पाउडर डालकर तेज़ी से फेंटें ताकि मिश्रण चिकना बन जाए। जब दूध गाढ़ा हो जाए, तो इसे मटके आकार के कप या छोटी मटकी में भरें। ऊपर से कटे हुए सूखे मेवे डालें। अब एल्युमिनियम फॉइल से मटकी का मुंह अच्छी तरह से बंद करें ताकि कुल्फी में क्रिस्टल ना बनें। कुल्फी को 2 से 4 घंटे के लिए फ्रीज़र में सेट होने के लिए रखें। अगर मटकी नहीं है, तो इसे कप में भी जमा सकते हैं।

मैंगो आइसक्रीम
क्या चाहिए...
ठंडी क्रीम- 1 कप, आम का गूदा- 1 कप, कन्डेंस्ड मिल्क- आधा कप, नींबू-आधा, दालचीनी पाउडर- 1 चुटकी।

ऐसे बनाएं... 
बड़े बाउल में ठंडी क्रीम डालें और इसे बीटर से तब तक फेंटे जब तक यह हल्की फोम जैसी ना हो जाए। अब इसमें आम का गूदा, कन्डेंस्ड मिल्क, दालचीनी पाउडर और नींबू का रस डालकर बीटर से मिलाएं। इसे अलग बर्तन में पलट लें और पांच घंटे या रात भर के लिए फ्रीज़र में रखें। चाहें तो इसमें आम के बड़े-बड़े टुकड़े भी डाल सकती हैं। मैंगो आइसक्रीम तैयार है। क्रीम फेंटने के लिए मथनी भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें