• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Even Bollywood Actress Loves This Dress : Whether It Is Work From Home's Office Video Calling Or Family Function, Wear Kaftan

बॉलीवुड हसीनाएं भी करती हैं पसंद:वर्क फ्रॉम होम की वीडियो कॉलिंग हो या फैमिली फंक्शन, पहनें काफ्तान

12 दिन पहलेलेखक: श्वेता कुमारी
  • कॉपी लिंक

बीते दो साल में लोगों का स्टाइल स्टेटमेंट बदला है। बदलते फैशन ट्रेंड्स में अब इस बात का खासा ध्यान रखा जाता है कि कपड़े स्टाइलिश और डिजाइनर होने के साथ-साथ कम्फर्टेबल भी हों। इन्हीं सबके बीच फैशन इंडस्ट्री में महिलाओं के बीच खासा पसंद किया जाने वाला ऑउटफिट है काफ्तान। इसे पहनने के लिए न मौसम को देखने की जरूरत होती है, न ही मौके की। इस एक ऑउटफिट में इतनी वैरायटी आ चुकी है कि हर मौके के लिए आप काफ्तान चुन सकती हैं, फिर चाहे ऑफिस की डिजिटल पार्टी हो या घर पर पूजा-पाठ का मौका। इससे जुड़ी खास जानकारियां दे रही हैं कई वैरायटी के काफ्तान डिजाइन कर चुकीं डिजाइनर शिल्पी आहूजा।

कैसे हुई काफ्तान की शुरुआत ?

इस ड्रेस का ट्रेंड आज जोरों पर है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका चलन हजारों साल पुराना है। मेसोपोटामिया (आज के सीरिया, इराक और तुर्की) में काफ्तान पहना जाता था, जिसे बाद में दुनियाभर में पहचान मिली। इसे शाही ड्रेस के तौर पर पहना जाता रहा है। कई देशों में पुरुष भी इसे पहनना पसंद करते थे। अपनी शुरुआत के बाद से ही इसमें हर तरह के एक्सपेरिमेंट हुए, जिसके बाद आज यह तमाम फैब्रिक्स में मौजूद है और हर मौसम को देखते हुए अलग-अलग फैब्रिक का इस्तेमाल कर इसे डिजाइन किया जाता है।

शिल्पी बताती हैं कि काफ्तान हर एज ग्रुप की फीमेल्स को पसंद आ रहा है।
शिल्पी बताती हैं कि काफ्तान हर एज ग्रुप की फीमेल्स को पसंद आ रहा है।

आपको क्यों ट्राई करना चाहिए काफ्तान?

शिल्पी बताती हैं कि काफ्तान पहनने में बहुत कम्फर्टेबल होते हैं। काफ्तान सिल्क, कॉटन, रेयान, वेल्वेट, शिफॉन, जोर्जेट और साटिन फैब्रिक्स में बनते हैं, इसलिए इन्हें आप हर मौसम में पहन सकती हैं। ठंड में सिल्क और वेल्वेट फैब्रिक वाले काफ्तान पहने जा सकते हैं, इसी तरह गर्मियों के लिए शिफॉन और कॉटन बेहतर ऑप्शन्स माने जाते हैं। वो आगे कहती हैं कि फीमेल्स के बीच काफ्तान का ट्रेंड इसलिए भी पॉपुलर है, क्योंकि इसे बॉलीवुड की लगभग हर अदाकाराओं ने अपने वार्डरॉब में शामिल किया है। प्रेग्नेंसी के दौरान करीना कपूर खान कई बार काफ्तान में नजर आई हैं। उनके अलावा दिया मिर्जा, जाह्नवी कपूर, शिल्पा शेट्टी, मलाइका अरोड़ा, नोरा फतेही जैसी एक्ट्रेस इस ड्रेस में नजर आई हैं।

काफ्तान के ये पैटर्न्स डिजाइनर शिल्पी आहूजा के हैं।
काफ्तान के ये पैटर्न्स डिजाइनर शिल्पी आहूजा के हैं।

काफ्तान पहनते वक्त न करें ये गलतियां

  • एड़ी तक लंबे काफ्तान को कई फीमेल्स पैंट या पलाजो के साथ पहनने की गलती कर बैठती हैं। ऐसा न करें, क्योंकि काफ्तान बतौर वन पीस ही पहने जाते हैं।
  • अगर शरीर भरा हुआ है, तो डीप नेक का काफ्तान चुनें, जिससे आपका बॉडी वेट कम नजर आएगा।
  • काफ्तान ड्रेस की लेंथ अगर घुटनों तक है, तो इसे लेदर बेल्ट के साथ पहनें।
  • अगर ठंड के मौसम में संगीत, हल्दी या मेहंदी फंक्शन के लिए इसे पहनना चाहती हैं, तो वेल्वेट या सिल्क फैब्रिक ही चुनें।