चेहरा दिखेगा स्लिम:फेस फैट फ्रीजर चेहरे और गर्दन पर जमी चर्बी को बिना सर्जरी कम करता है

7 महीने पहलेलेखक: श्वेता कुमारी
  • कॉपी लिंक

चेहरे को आकर्षक दिखाने के लिए लोग अब फेस फैट फ्रीजर की ओर बढ़ रहे हैं। ये तकनीक, जिसकी चर्चा लोगों के बीच जोरों पर है, क्या है और किस तरह से काम करती है, इसे लेकर भास्कर वुमन ने बात की है मुंबई की जानी-मानी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. वंदना पंजाबी से।

जानिए क्या है फेस फैट फ्रीजर

डॉ. वंदना के मुताबिक इस तकनीक के जरिए चेहरे और गले पर जमी एक्स्ट्रा चर्बी खत्म की जाती है, जो हमें सुडौल बनाने में मदद करता है। ये एक ऐसा ब्यूटी गैजेट है, जो दिखने में रोलर की तरह मालूम पड़ता है। इस प्रोसेस को क्रियोलिपोलाइसिस भी कहते हैं। इसका क्रेज लोगों में इसलिए भी अधिक है, क्योंकि इसमें सर्जरी की जरूरत नहीं होती है।

इस प्रोसेस के जरिए शरीर के उन हिस्सों पर काम किया जाता है, जहां फैट का जमना आसान है, लेकिन उसे खत्म करना बेहद मुश्किल। वर्कआउट और डाइटिंग बॉडी को फिट रखने में मदद करता है, लेकिन चेहरे पर जमी चर्बी को खत्म करना बड़ी चुनौती होती है। डॉ. वंदना के मुताबिक ये उपकरण साल 2010 से बाजार में उपलब्ध है, लेकिन अब इसका प्रचलन तेजी से बढ़ता जा रहा है।

शरीर के मोटापे के लिए भी होता है असरदार

फेस फैट खत्म करने के लिए मौजूद तकनीक के अलावा शरीर की चर्बी कम करने के लिए भी फैट फ्रीजर ट्रीटमेंट का चलन है। थाई, बट और पेट का मोटापा कम करने के लिए फैट फ्रीजर की ही दूसरी मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। इस बारे में डॉ. वंदना बताती हैं कि शरीर का मोटापा कम करने के लिए इस ट्रीटमेंट में हर सेशन के लिए 50 से 80 हजार तक का खर्च पड़ सकता है। ये इस बात पर निर्भर करता है कि ट्रीटमेंट कहां लिया जा रहा है।

ट्रीटमेंट से पहले जान लें एक्सपर्ट की एडवाइस

इस प्रोसेस को लेकर डॉक्टर का कहना है कि फेस फैट फ्रीजर ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, लेकिन इसके इस्तेमाल से जुड़ी जरूरी सावधानियों पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर बिना अपनी स्किन टाइप को जाने इसे घर पर इस्तेमाल किया गया, तो ये खतरनाक साबित हो सकता है। शरीर पर गलत तरीके से इस्तेमाल किए जाने की वजह से उस हिस्से में दर्द, जलन या रैशेज जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि इस ट्रीटमेंट के लिए प्रोफेशनल के पास ही जाएं। साथ ही डॉक्टर के सुपरविजन में ही यह ट्रीटमेंट लें।