सर्दियों में क्या स्किन की पपड़ी उतर रही है:फाइन लाइन्स, रिंकल्स, रैशेज से हो सकते हैं परेशान, जल्दी उपाय से नहीं होगा कोई नुकसान

20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सर्दियों में स्किन की तकलीफें बढ़ जाती हैं। ठंडी हवाएं स्किन को ड्राई और फ्लेकी बना देती हैं। नमी की कमी से स्किन पर फाइन लाइन्स, रिंकल्स, रैशेज होने लगते हैं। कई लोगों की स्किन इतनी ड्राई हो जाती है कि त्वचा की पपड़ी उतरने लगती है। विंटर में ड्राई-फ्लेकी स्किन से छुटकारा पाने के आसान उपाय बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन।

मौसम बदलते ही स्किन की जरूरतें भी बदल जाती हैं इसलिए विंटर में त्वचा का खास ध्यान रखें। सर्दियों ड्राई-फ्लेकी स्किन से बचने के लिए इन बातों का खास ध्यान रखें-

ड्राई स्किन पर ठंडी हवाओं का असर ज्यादा होता है और विंटर में रूखी त्वचा की पपड़ी उतरने लगती है। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल करने से बचें। एलोवेरा युक्त क्लींजिंग क्रीम या जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा बेस्ट मॉइस्चराइजर और एंटीऑक्सीडेंट है। लोशन के बजाय मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें।

धूप में निकलने से पहले हाई एसपीएफ 40 वाला सनस्क्रीन लगाएं। त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइज रखें और मेकअप के दौरान मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। क्रीम को हटाने के लिए नम रुई का इस्तेमाल करना चाहिए।

त्वचा की खोई हुई नमी लौटाने के लिए रोजाना मॉइश्चराइजर लगाएं, इससे नमी के नुकसान की भरपाई हो जाएगी और स्किन सॉफ्ट नजर आएगी। स्किन को सन टैन और नमी से बचाने के लिए सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर दोनों को डेली स्किन केयर रूटीन में शामिल करें।

रात में सोने से पहले स्किन को साफ करने के बाद किसी नरिशिंग नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें।

ठंडी हवाएं स्किन को ड्राई और फ्लेकी बना देती हैं। नमी की कमी से स्किन पर फाइन लाइन्स, रिंकल्स, रैशेज होने लगते हैं।
ठंडी हवाएं स्किन को ड्राई और फ्लेकी बना देती हैं। नमी की कमी से स्किन पर फाइन लाइन्स, रिंकल्स, रैशेज होने लगते हैं।

आंखों के आसपास की स्किन ड्राई होने पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स की संभावना बढ़ जाती है इसलिए सोने से पहले आई क्रीम लगाना न भूलें।

होंठों की स्किन बहुत पतली होती है और इसमें ऑयल ग्लैंड्स भी नहीं होते इसलिए ठंडी हवाओं का असर होंठों पर सबसे ज्यादा होता है। क्लींजिंग जेल का इस्तेमाल करके हर रात होठों से लिपस्टिक हटाएं। क्लींजिंग के बाद होंठों पर शुद्ध बादाम का तेल लगाएं और रात भर लगा रहने दें। इससे होंठ सॉफ्ट बनते हैं। आप लिप बाम भी लगा सकते हैं। ये होंठों की त्वचा को ठीक करने, फटे होंठों को रोकने और उन्हें सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करते हैं। घरेलू उपाय के रूप में दूध की मलाई लगा सकते हैं।

हेल्दी स्किन के लिए विंटर में अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त चीजें जैसे संतरा, मोसंबी, नींबू जरूर शामिल करें। इसके अलावा हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स आदि भी रोज खाएं। हेल्दी स्किन ही सुंदर नजर आती है इसलिए सर्दियों में त्वचा का खास ध्यान रखें।

खबरें और भी हैं...