पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Five Students Of Class 10th Made Self Sanitizing Bench In Faridabad's Shiv Nadar School, Named It 'Safe'

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दस महीने में किया तैयार:फरीदाबाद में शिव नादर स्कूल की 10 वीं कक्षा की पांच छात्राओं ने मिलकर बनाई सेल्फ सैनिटाइजिंग बेंच, इसे नाम दिया 'सेफ'

18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महामारी के दौरान लगभग हर उम्र के लोगों ने अपना समय कई रचनात्मक काम करने में बिताया। ऐसा ही काम शिव नादर स्कूल में पढ़ने वाली 10 वीं कक्षा की पांच छात्राओं ने मिलकर भी किया। उन्होंने अल्ट्रा वॉयलेट स्टेरलाइजिंग लाइट के साथ सेल्फ सैनिटाइजिंग बेंच बनाई है जिसे 'सेफ' नाम दिया। ये बेंच वायरल इंफेक्शन, कंजक्टिवाइटिस, हिपेटाइटिस और कोविड-19 के खतरे को कम करती है। कैप्सटोन प्रोजेक्ट के अंतर्गत बनाई गई यह बेंच स्कूल के वार्षिक टेक इवेंट कोलोक्वियम 2020 में प्रदर्शित की जाएगी। वे इसी तरह के बेंच स्कूल में लगाने के साथ ही फरीदाबाद में अन्य स्थानों के लिए भी यह बेंच बनाने की योजना पर काम कर रही हैं।

इन पांचों लड़कियों के नाम निर्वाणी जैन, अर्शिया जेटली, सुहानी शर्मा, गुरनूर कौर और मानसी अग्रवाल हैं। इसका प्रोटोटाइप इंस्टाल किया जा चुका है। निर्वाणी ने बताया कि महामारी के बीच आउटडोर एक्टिविटी काफी कम हो गई है। ऐसे में हमने सोचा कि आउटडोर स्पेस में किस तरह सैनिटाइजेशन और सेफ्टी को बढ़ाया जाए। तब सैनिटाइजिंग बेंच बनाने का विचार आया। इस तरह के बेंच न सिर्फ स्कूल बल्कि हॉस्पिटल, पार्क, मॉल्स और अन्य आउटडोर क्षेत्रों के लिए भी जरूरी हैं।

अर्शिया के अनुसार, इस बेंच में क्यूआर कोड भी है जो सैनिटाइजेशन प्रोसेस की आखिरी तारीख और समय बताता है। गुरनूर ने बताया - ''इस बेंच को बनाने का हमारा उद्देश्य यही था कि महामारी के बीच जो लोग रिलैक्स होने के लिए घर से बाहर जाना चाहते हैं, हम उनके लिए कुछ करें''। इन लड़कियों ने यह बेंच दस महीने मे तैयार की। इसके लिए उन्होंने जूम और गुगल मीट के माध्यम से एक दूसरे से कोऑर्डिनेट किया और इस रचनात्मक कार्य को पूरा कर दिखाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

और पढ़ें