पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Get Instant Glowing Skin In 15 Minutes With This Super hydrating Face Mask, All You Have To Do Is Choose The Mask For Your Skin Type.

सुपर-हाइड्रेटिंग फेस मास्क:15 मिनट में पाएं इस्टेंट ग्लोइंग स्किन, आपको बस चुनना होगा अपनी स्किन टाइप का फेस मास्क

6 दिन पहलेलेखक: पारुल रांझा
  • कॉपी लिंक
  • थकी-बेजान स्किन को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट करने के लिए सुपर-हाइड्रेटिंग फेस मास्क सबसे बेहतर ऑप्शन

सॉफ्ट और ग्‍लोइंग स्किन पाना बहुत आसान है। इसके लिए महंगे ट्रीटमेंट या पार्लर में जाकर खर्च करना जरूरी नहीं है। सुपर-हाइड्रेटिंग फेस मास्क सिर्फ 15 मिनट में आपके चेहरे पर नया निखार ला देगा। सुपर-हाइड्रेटिंग फेस मास्क में ऐसे कई नैचुरल इंग्रीडिएंट्स इस्तेमाल किए जाते हैं, जो त्वचा में नमी बनाए रखते हैं और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से भी दूर रखते हैं। सबसे खास बात ये है कि इसके लिए आपको ज्‍यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। हालांकि बाजार में कई तरह के मॉइश्चराइजर मौजूद हैं, लेकिन ये मास्क चेहरे पर चिपचिपाहट या भारीपन महसूस किए बिना स्कीन को हाइड्रेट करते हैं।

मार्केट में हाइड्रेटिंग मास्क की ढेर सारी वैरायटी उपलब्ध है, आप अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार इनका चुनाव कर सकती हैं। पेपर, जेल और फाइबर में ये आसानी से उपलब्ध हैं। इस मास्क को चेहरे पर लगाने के बाद आपको सिर्फ 10 से 20 मिनट का इंतजार करना होता है।

अपनी स्किन के लिए बेस्ट हाइड्रेटिंग मास्क कैसे चुनें?
जब भी हाइड्रेटिंग मास्क खरीदने जाएं, तो अपनी स्किन टोन का ध्यान जरूर रखें, ताकि स्किन को सभी फायदे मिलने के साथ कोई साइड इफेक्ट न हो। यदि आप किसी भी टाइप का मास्क अपनी स्किन पर लगाएंगी, तो फायदा होने की बजाय नुकसान भी हो सकता है, इसलिए जैसी स्किन वैसा फेस मास्क।

ऑयली स्किन- इस तरह की स्किन पर डलनेस, पिंपल्स की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में आप टी-ट्री ऑयल, नेचर ग्रीन टी या मिराबेल लेमन लाइम, क्ले से तैयार या नींबू और विटामिन-सी इंग्रीडिएंट्स वाले मास्क का प्रयोग कर सकती हैं। इससे पोर्स साफ होने के अलावा स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और एक्स्ट्रा ऑयल भी नहीं रहेगा।

ड्राई स्किन- इस तरह की स्किन के लिए नेचुरल इंग्रीडिएंट्स वाले हाइड्रेटिंग शीट मास्क बेहतर ऑप्शन हैं। ये स्किन को माइश्चराइज करके त्वचा की नमी बरकरार रखते हैं। एवोकाडो मास्क में भी भरपूर न्यूट्रिशन होते हैं, जिससे स्किन सॉफ्ट बनी रहती है।

सेंसिटिव स्किन- इस तरह की स्किन पर मुंहासे, रैशेज, खुजली की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसी स्किन के लिए खीरा, पपीता, शहद, ग्रानी टी इंग्रीडिएंट्स वाले मास्क सही रहते हैं, इनसे स्किन को सही पोषण मिलेगा।

क्या हाइड्रेटिंग फेस मास्क सच में असरदार हैं?
इसका सीधा जवाब है हां। ये फेस मास्क वास्तव में स्किन के लिए फायदेमंद हैं। जब आप 10 से 20 मिनट के लिए मास्क से चेहरे को कवर करते है, तो ये स्किन को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। हालांकि ये इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आप कैसा फेस मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए आप वही हाइड्रेटिंग फेस मास्क चुनें, जिसमें आपकी स्किन के लिए सही इंग्रीडिएंट्स हों।

कितनी बार इस्तेमाल करें हाइड्रेटिंग फेस मास्क?
हफ्ते में दो बार आप हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। सेंसटिव स्किन वाले लोगों को हफ्ते में सिर्फ एक बार इसे यूज करना चाहिए। 'ओवर-मास्किंग' से भी स्किन को नुकसान हो सकता है।

खबरें और भी हैं...