हेल्दी लाइफ / कुछ आसान व्यायाम से पाएं अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा, पैरों के सुगठन के लिए करें आसान व्यायाम

Get rid of excess fat with some easy exercises, do easy exercises to make muscle stronger
X
Get rid of excess fat with some easy exercises, do easy exercises to make muscle stronger

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2020, 11:26 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. रोज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते है। ऐसे में जरूरी है खुद के लिए समय निकाल कर कुछ वक्त अपनी सेहत पर खर्च करने का। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान व्यायाम के बारे में बताएंगे, जो ना केवल आपको तंदरुस्त रखेगा, बल्कि मांस पेशियों के पुष्ट रखने के साथ ही फैट कम करने में भी आपकी मदद करेगा। अगर आप भी पैरों की अतिरिक्त चर्बी से परेशान हैं, तो कुछ आसान व्यायाम करके इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आप भी पैरों की अतिरिक्त चर्बी से परेशान हैं, तो कुछ आसान व्यायाम करके इनसे छुटकारा पा सकते हैं।  

  1. लैग राईज़

    जमीन पर दाईं करवट लेकर लेट जाएं और सिर को दाएं हाथ से सहारा देते हुए उठाएं। पैरों को एक के ऊपर एक सीधा रखें। बाएं हाथ से बायां पैर मोड़ते हुए दाएं पैर के आगे रखें और पकड़े रहें। अब दायां पैर क्षमता अनुसार ऊपर की ओर उठाएं और फिर नीचे लाएं। यही प्रक्रिया बाईं तरफ़ से दोहराएं। दोनों तरफ़ ये क्रिया क़रीब 10-20 बार दोहराएं। 
     

  2. लैग स्विंग 

    सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरों को पास-पास रखें। अब दायां पैर दाईं तरफ़ ऊपर की ओर उठाएं, इस स्थिति तक कि वो जमीन के समानांतर हो जाए। यदि इस दौरान संतुलन बनाने में कठिनाई हो रही है तो सोफ़े या मेज का सहारा ले सकते हैं। पैर ऊपर की ओर ले जाते वक़्त मुड़ना नहीं चाहिए। यही क्रिया बाएं पैर से दोहराएं। इसे पहले 10-10 बार करें और फिर क्षमता अनुसार बढ़ा भी सकते है।

  3. सूमो (गलॉब्लेट) स्क्वाट

    सीधे खड़े हो जाएं और पैरों को तस्वीर अनुसार कंधों से थोड़ा ज़्यादा दूरी तक फैलाएं। दोनों हाथों को मिलाकर मुट्ठी बांधें और सीने के सामने रखें। गर्दन सीधी रखते हुए घुटनों को चौड़ाई में मोड़ते हुए झुकें। झुकते हुए आधा बैठने की कोशिश करें। नीचे बैठते वक़्त वज़न एड़ियों पर रखें। कुछ देर इसी अवस्था में रहें और पैरों की इसी अवस्था में खड़े हो जाएं। प्रक्रिया को कई बार दोहराएं।
     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना