‘लिपलॉक’ की जरूरत किसको:कितने सेकंड्स का हाेता है ‘परफेक्ट किस’, क्या है होठों के स्पर्श का स्नोबॉल इफेक्ट

नई दिल्ली6 महीने पहलेलेखक: निशा सिन्हा
  • कॉपी लिंक
  • हर साल 6 जुलाई को पूरा विश्व ‘इंटरनेशनल किस डे’ या ‘वर्ल्ड किस डे’ के रूप में मनाते हैं।

“तुम्हारे गाल पर उत्साह से भरा चुंबन, मेरे प्यार के अुनबंध की मुहर है।” - शेक्सपीयर ने अपने नाटक किंग जॉन में लिखा है।
सोलहवीं सदी के आखिरी सालों में लिखे गए इस नाटक में चुंबन को बहुत ही ऊंचा दर्जा दिया गया है लेकिन क्या, आज के युवा भी ऐसी सोच रखते हैं? वैलेंटाइन डे पर वुमन भास्कर ‘चुंबन’ के कई राजों से पर्दा उठाएगा-

युवाओं का ‘किस’ का फंडा
जनवरी 2022 में डेटिंग साइट ‘क्वैक क्वैक’ ने 18 से 30 साल के युवाओं पर एक सर्वे किया। इसमें पाया गया कि 100 में से 78 युवाओं को यह लगता है कि चुंबन से रिश्तों में मजबूती बढ़ती है।
वहीं 100 में से 28 महिलाओं को पहली मुलाकात पर चुंबन को लेकर किसी तरह का एतराज और परहेज नहीं होता है। जबकि सौ में से 57 महिलाएं पहली मुलाकात में पार्टनर के ‘किस’ को माथे तक ही सीमित रखना पसंद करती है।

प्यार का स्नोबॉल इफेक्ट
यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्निसलवेनिया हेल्थ सिस्टम की एक रिपोर्ट के अनुसार,“ किसी के गले लगाने, हाथों को थामने और चूमने पर ब्रेन से ‘कडल हारमाेन’ रिलीज होता है। दिमाग के हाइपोथैलमस से निकलने वाला यह हारमोन ऑक्सीटोसिन भी कहलाता हैं।

इसके असर की वजह से इंसान अपने प्रेमी या प्रेमिका के और करीब होना चाहते हैं। कुल मिलाकर कहा जाए, तो इस हारमोन की वजह से निकटता बढ़ता है और नजदीकी की वजह से हारमोन रिलीज होता है। किसिंग में यही स्नोबॉल इफेक्ट है। डेटिंग साइट के सर्वे की मानें, तो करीब 67% पुरुष गहरी नजदीकी के लिए लिपलॉक को सही मानते हैं।

फैमिली वाला ‘किस डे’ भी मनाएं
वैलेंटाइन वीक में ‘किस डे’13 फरवरी को मनाया जाता है । इस दिन प्यार करने वाले जोड़ों इस मीठे अहसास से गुजरते हैं। लेकिन कम ही लोगों को पता है कि हर साल 6 जुलाई को पूरा विश्व ‘इंटरनेशनल किस डे’ या ‘वर्ल्ड किस डे’ के रूप में मनाते हैं।
सबसे पहले इसकी शुरुआत इंग्लैंड से हुई। प्रेमी दिलों के अलावा घर के प्रियजनों और दोेस्तों को भी इस दिन पर चूमा जाता है और उनके प्रति अपना प्यार जताया जाता है।

रवि मित्तल के अनुसार, प्यार की अभिव्यक्ति हर रूप में सराहनीय है।
रवि मित्तल के अनुसार, प्यार की अभिव्यक्ति हर रूप में सराहनीय है।

परफेक्ट किस कितनी देर का होता है
डेटिंग साइट कॉफी मीट्स बेजल ने ‘किस’ पर किए गए इंटरनेशनल सर्वे में शामिल लोगों में से 61% ने माना कि ‘परफेक्ट किस’ 2 से 5 सेकंड का होता है। हांगकांग, सिंगापुर और आस्ट्रेलिया में होंठों को चूमना सबसे अधिक पसंद किया जाता है। इसके बाद बारी आती है माथे पर दिए जाने वाले चुंबन की।

यूएस, यूके और कनाडा के लोगों को गाल चूमना अधिक भाता है। डेटिंग साइट क्वैक क्वैक के फाउंडर सीईओ रवि मित्तल के अनुसार, प्यार की अभिव्यक्ति हर रूप में सराहनीय है, फिर वह गले मिलकर की जाए, या किसी को ‘किस’ करके।