लॉकडाउन रेसिपी / घर पर आसानी से बनाएं शादी पार्टी में मिलने वाला मूंग दाल का हलवा, शेफ कुनाल कपूर बता रहे हैं इसे कैसे बनाएं

X

दैनिक भास्कर

May 04, 2020, 10:38 AM IST

लॉकडाउन के दौरान अगर आप भी शादी पार्टी में मिलने वाले मूंग दाल का हलवा मिस कर रहे हैं, तो आज लॉकडाउन रेसिपी में जानिए कैसे घर पर ही आसानी से बनाया जा सकता है मूंग दाल का हलवा। खास बात है कि इसमें पड़ने वाले सारे इंग्रीडिएंट्स आमतौर पर घर पर आसानी से मिल जाते हैं। शेफ कुनाल कपूर बता रहे हैं इसे घर पर आसानी से कैसे तैयार किया जा सकता है।

क्या चाहिए

सबसे पहले चार घंटे तक मूंग दाल को पानी में डाल कर रख दें।

देशी घी- 2 बड़े चम्मच

सूजी- एक बड़ी चम्मच

बेसन- एक बड़ी चम्मच

चाशनी के लिए

पानी- एक कप

चीनी- एक कप

केसर- थोड़ा सा

इलायची पाउडर- छोटी एक चम्मच

और ड्राई फ्रूट्स आपको जो भी पंसद हो।

कैसे करें शुरुआत

सबसे पहले मूंग दाल को पानी से निकाल कर उसे पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब एक पैन में घी डाल कर उसमें सूजी और बेसन को डाल कर उसे हल्का ब्राउन होने तक हल्की आंच पर पकाएं। अब इसमें पीसी हुई मूंग दाल को भी डालें और इसे लगातार चलाते हुए भूने। इसे तब तक भूने जब तक यह ब्राउन ना हो जाएं।

चाशनी की तैयारी

अब आप चाशनी को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी में चीनी डाल कर उसे उबलने दें। फिर उसमें आप केसर और इलायची पाउडर डाल कर उसे पकने के लिए छोड़ दें। अब चाशनी को सावधानी से मूंग दाल में मिला दें और उसे तब तक पकाएं जब तक दोनों एक दूसरे में पूरी तरह से मिल ना जाएं। जब यह अच्छी तरह से मिल जाएं तो आप इसमें अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स को मिला लें और तब तक अच्छे से पकाएं जब तक उसका पानी खत्म ना हो जाएं। अब गरमा गर्म हलवे का आनंद लीजिये।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना