• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • If The Open Pores Start Spoiling The Beauty Of The Face, Then Remedy The Open Pores With The Home Remedies Present In The Kitchen.

ब्यूटी केयर @ होम:आपके चेहरे पर भी दिखने लगे हैं छेद? घर की चीजों और घरेलू नुस्खों से करें इनका 'इलाज'

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

खुले रोमछिद्र एक आम समस्या है। ये त्वचा पर बहुत छोटे छिद्रों की तरह दिखते हैं। खुले रोमछिद्रों के कारण त्वचा की बनावट मोटी और खुरदरी हो जाती है, जिससे चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है। सॉफ्ट और साफ चेहरा पाने तथा खुले रोम छिद्र बंद करने के घरेलू उपाय बता रही हैं बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन।

क्यों बढ़ते हैं ओपन पोर्स?

जब त्वचा की तेल पैदा करने वाली ग्रंथियां जरूरत से ज्यादा तेल बनाने लगती हैं, तो ऑयली स्किन पर ओपन पोर्स बढ़ जाते हैं। जब स्किन ज्यादा ऑयली होने लगती है, तो खुले रोम छिद्रों पर गंदगी जमने लगती है और मुंहासों की समस्या भी बढ़ने लगती है।

ओपन पोर्स बंद करने के घरेलू उपाय

ओपन पोर्स को बंद करने के लिए आप घरेलू उपाय कर सकते हैं, इनसे स्किन की खूबसूरती भी बढ़ती है।

चेहरा धोने के बाद रूई पर एस्ट्रिंजेंट लोशन लगाकर स्किन पर अप्लाई करें।

गुलाब जल को रूई के फाहे में भिगोकर फ्रिज में रख दें। चेहरे को इससे दिन में कई बार पोंछें। यह छिद्रों को कम करके स्किन की रंगत निखारता है।

खीरे के रस में गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। ये रोम छिद्रों को बंद करने का असरदार घरेलू उपाय है।

चावल के पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर फेशियल स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। सूखने के बाद चेहरा धो लें, इससे ओपन पोर्स बंद होंगे और चेहरा सॉफ्ट और क्लीन नजर आएगा।

अंडे के सफेद भाग में ओट्स मिलाएं और खुले रोमछिद्रों वाली जगह पर हफ्ते में दो बार लगाएं। जब सूख जाए तो इसे धो लें। यह स्क्रब की तरह काम करेगा और पोर्स को भी टाइट करेगा।

सूखे और पीसे हुए संतरे या नींबू के छिलके को फेशियल स्क्रब या मास्क में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें, इससे खुले रोम छिद्र बंद होते हैं और स्किन ब्राइट नजर आती है।

अगर स्किन बहुत ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर धो लें। खुले रोमछिद्र बंद करने का ये कारगर घरेलू नुस्खा है, इससे स्किन सॉफ्ट और सुंदर बनती है।