पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • If You Are At Home For A Long Time, Then Let The Morning Sun Come In The Room To Feel Better, Collect Scattered Things And Spend Some Time In Gardening.

बातें काम की:लंबे समय से घर पर हैं तो बेहतर महसूस करने के लिए कमरे में सुबह की धूप आने दें, बिखरा सामान जमाएं और कुछ समय बागवानी में बिताएं

अमी कैप्रिहन13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लॉकडाउन की वजह से जो लोग लंबे समय से घर पर हैं उनके लिए बोरियत से बचना और दिनभर अपने आपको क्रिएटिविटी में लगाए रखना जरूरी है। यहां बताए जा रहे कुछ टिप्स आपकी मुश्किल दूर करने में मदद करेंगे।

बिखरा कमरा जमाएं - शोध बताते हैं कि बिखरे कमरे से तनाव होता है और खुद पर नियंत्रण कम रहता है। इससे सेहत पर भी असर होता है।

बार-बार पानी की बोतल भरें- हर घंटे अपनी पानी की बोतल भरें। शोध बताते हैं कि शरीर को पर्याप्त पानी की जरूरत होती है। डिहाइड्रेशन से कॉन्स्टिपेशन और लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

सुबह की चाय जरूर लें- शोध बताते हैं कि सुबह चाय पीने से दिल की सेहत बनी रहती है। नेचुरल फ्लेवोनॉइड्स का स्रोत है चाय। सुबह 200 से 500 मिलीग्राम फ्लेवोनॉयड्स लेंगे तो मूड अच्छा रहेगा।

लंच के बाद टहलें- शोध बताते हैं कि मिड-डे वॉक शरीर में ऊर्जा भरती है, फोकस बढ़ाती है। इससे ब्लड फ्लो सुधरता है और याद्दाश्त तेज होती है।

कमरे में सुबह की धूप आने दें- सुबह जल्दी उठकर कमरे के पर्दे खोलने से खुशी महसूस करेंगे। ऑफिस में हैं तो भी पर्दे खुले रखें।

गार्डनिंग करें - शोध बताते हैं कि जो लोग बागवानी करते हैं वो ज्यादा सब्जियां खाते हैं। जो मिट्‌टी से जुड़े होते हैं वो ज्यादा खुश भी रहते हैं।

कैफेटेरिया जैसी कॉफी - अपने लोकल कैफेटेरिया जैसी झाग वाली कैपुचिनो स्टीम्ड मिल्क के साथ घर पर ही बना सकते हैं। सुबह चाय पीने से दिल की सेहत बनी रहती है। नेचुरल फ्लेवोनॉइड्स का स्रोत है चाय। सुबह 200 से 500 मिलीग्राम फ्लेवोनॉयड्स लेंगे तो मूड अच्छा रहेगा।