पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • If You Are Bored Of Eating Carrot Pudding, Then Try Making Barfi Or Kheer, Fenugreek carrot Vegetable Will Also Increase The Fun Of Eating.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विंटर स्पेशल रेसिपी:अगर आप गाजर का हलवा खाकर बोर हो गए हैं तो इसकी बर्फी या खीर बनाकर देखें, मेथी-गाजर की सब्जी भी बढ़ाएगी खाने का मजा

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सर्दी के मौसम में गाजर खाने के कई फायदे हैं। आमतौर पर लोग गाजर से सलाद, सूप या इसका हलवा बनाकर खाते हैं। लेकिन इस बार आप इससे बर्फी, खीर या सब्जी बनाकर देखें। इसे बनाने में समय भी कम लगता है।

गाजर के फायदे :
गाजर में बीटा कैरोटीन होता है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। मेमोरी लॉस, डिमेंशिया, अल्जाइमर आदि के जोखिम को कम करने में भी यह सहायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों और स्किन संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासों को दूर करने में मददगार है।

गाजर शरीर में नमी बनाए रखने में सहायक है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इससे जूस या सूप बनाकर पिएं। गाजर के सूप में चुकंदर, आंवला या नींबू का रस डालकर पीने से भी वेट लॉस में मदद मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन और ल्यूटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कॉलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने नहीं देते और हार्ट संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

बनाने की विधि :
एक पैन में गाजर डालकर 15-20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अब इसमें दूध मिलाकर पकने दें। दूध के सूखने पर इसमें बेकिंग पाउडर और इलायची पाउडर मिलाएं। अब शक्कर डालकर अच्छी तरह मिलाएं और पकने दें। इसमें घी डालकर पकाएं। ड्राई फ्रूट्स डालकर चम्मच से हिलाएं। एक प्लेट में हल्का सा घी लगाकर उसमें गाजर का तैयार मिश्रण फैलाएं। ठंडा होने पर इसे अपनी मनपसंद शेप में काट कर सर्व करें।

बनाने की वि​धि :
गाजर को छीलकर 1 सेमी लंबे टुकडों में काट लें। मेथी के पत्तों को साफ करके धो लें। एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें मेथी और साबुत लाल मिर्च डालें। मेथी और गाजर को स्टर फ्राई करें। इसके बाद इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें। इसे बिना ढके पकाएं और गाजर को नरम होने दें। इसे गर्मागर्म सर्व करें।

बनाने की विधि :
सबसे पहले गाजर को धोकर छील लें और उसे कद्दूकस कर लें। पैन में घी गर्म करके उसमें गाजर डालकर अच्छी तरह पकाएं। इसके ऊपर चीनी डालकर धीमी आंच पर 4-5 मिनट पकने दें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें, ताकि यह बर्तन से चिपके नहीं और दोनों अच्छी तरह मिक्स भी हो जाएं। इसके बाद इसमें दूध मिलाएं और करीब 20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। बीच-बीच में 2 से 3 मिनट बाद इसे चलाते रहें। आखिर में इसमें पिसी हुई इलायची, किशमिश, काजू, बादाम डालकर 2-3 मिनट पकने दें। खीर पकाने के बाद इसे बाउल में डालें और काजू, बादाम, पिस्ता व गुलाब की पंखुड़ियों से गार्निश करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें