पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • India's First Transgender International Beauty Queen Naaz Joshi Won The Title Of Impress Earth 2021 22, She Wants The Society To Accept All Transgenders Like Her

जोश से जीता जहां:भारत की पहली ट्रांसजेंडर इंटरनेशनल ब्यूटी क्वीन नाज जोशी ने जीता इम्प्रेस अर्थ 2021-22 का खिताब, वे चाहती हैं कि समाज उन जैसे सभी ट्रांसजेंडर्स को बिना भेदभाव के स्वीकार करे

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इम्प्रेस अर्थ 2021-22 का खिताब जीतने वाली भारत की पहली ट्रांसजेंडर इंटरनेशनल ब्यूटी क्वीन नाज जोशी ने एक वर्चुअल कॉन्टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। यह प्रतियोगिता 1 जून 2021 को दुबई में आयोजित की गई। इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में 15 देशों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। यहां टॉप 5 में शामिल देशों में कोलंबिया, स्पेन, ब्राजील, मैक्सिको और भारत शामिल हैं। इसकी डिजिटल मीटिंग में प्रतिभागियों ने ईविनंग गाउन और नेशनल कॉस्ट्यूम पहनकर हिस्सा लिया।

इन पांच फाइनलिस्ट से जो सवाल सबसे आखिर में पूछा गया वो था कि क्या आपको लगता है लॉकडाउन इस महामारी का हल है? नाज ने कहा - ''सिर्फ लॉकडाउन लगने से कोरोना पेशेंट की संख्या कम नहीं होगी। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि डब्ल्यू एचओ द्वारा जारी सभी सेफ्टी मेजर्स का ध्यान रखा जाए। इसके अलावा लोगों को शांत और पॉजिटिव बने रहना भी जरूरी है''। इस प्रतियोगिता में विजेता बनने से पहले नाज मिस यूनिवर्स डाइवर्सिटी 2020, मिस वर्ल्ड डाइवर्सिटी 2017, मिस रिपब्लिक इंटरनेशनल ब्यूटी एंबेसेडर और मिस यूनाइटेड नेशंस एंबेसेडर का खिताब भी अपने नाम दर्ज करा चुकी हैं।

नाज नेशनल इंस्‍ट‍िट्यूट ऑफ फैशन टेक्‍नोलॉजी से ग्रेजुएट हैं। उन्होंने 2013 में सेक्स चेंज ऑपरेशन कराया था और उसके बाद मॉडलिंग करिअर शुरू किया। नाज दिल्ली के मालवीय नगर में पैदा हुई। सेक्स चेंज ऑपरेशन से पहले उनका नाम ऐयाज नाज जोशी था। नाज ट्रांसजेंडर्स को समाज में सम्मान दिलाने का प्रयास कर रही हैं। वे चाहती हैं कि समाज उन जैसे सभी ट्रांसजेंडर्स को बिना किसी भेदभाव के स्वीकार करे।