पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • It Is Not Love To Talk Openly To Anyone, Be Practical About Things And Do Not Create Pressure In The Relationship

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सवाल-जवाब:किसी से खुलकर बात करना प्यार नहीं होता, चीजों को लेकर प्रैक्टिकल रहे और रिश्ते में दबाव न बनाएं

लाइफस्टाइल डेस्क8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इस कॉलम में हमारी रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. निशा खन्ना पाठकों की समस्याओं/ जिज्ञासाओं का समाधान करती हैं। पाठकों के नाम गोपनीय रखे जाते हैं।

सवाल: मैं नौ साल से एक रिश्ते में थी, हमारे बीच झगड़े भी हुए लेकिन फिर भी हम साथ थे। मगर पिछले छह महीने से कुछ ठीक नहीं चल रहा है। अब वह कहता है कि यह रिश्ता आगे नहीं चल सकता। दोस्त वाला रिश्ता रहेगा। मुझे नहीं समझ आ रहा कि उसके दिल में क्या है? मैं क्या करुं?
जवाब: कई बार देखा गया है कि किसी रिश्ते में प्यार तो होता है, लेकिन साथी एक-दूसरे के अनुकूल नहीं होते। ऐसे में प्यार होने के बावजूद रिश्ता निभाना कठिन हो जाता है। आपके केस में मुद्दा कंपेटिबिलिटी (तालमेल) के अभाव का है या कुछ और, यह समझना होगा। रिश्ते की शुरुआत में सब अच्छा चलता है, लेकिन जब शादी का दबाव बनता है, तब कई बार लोग रिश्ते तोड़ देते हैं। आपके मामले में अगर प्यार है, तो फिर दोनों के बीच असमानताओं पर काम करने की कोशिश करें। आप इस रिश्ते को थोड़ा वक्त दें। इस दौरान अगर आप और वो महसूस करते हैं कि रिश्ते में सुधार हुआ है तो आगे बढ़ें। फिलहाल ज्यादा कोशिश न करें। उन चीजों पर ध्यान केन्द्रित करें जो आपको खुश करती हैं। उस पर निर्भर न हों।

सवाल: मैं पिछले दो साल से एक रिश्ते में हूं, हम दोनों एक-दूसरे से बेहद प्यार करते हैं। वह मुझसे शादी करना चाहता है। उसके माता-पिता भी इस रिश्ते के लिए तैयार हैं। लेकिन उसकी टाइप-2 डायबिटीज के कारण मेरे पैरेंट्स इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं। मुझे उसकी बीमारी से कोई दिक्कत नहीं है। मैं बहुत ज़्यादा संशय की स्थिति में हूं। कुछ उपाय बताइए।
जवाब: डायबिटीज होना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन आपके पैरेंट्स की चिंता भी उनके नजरिए से ठीक है। मेरा सुझाव है कि आप अपने माता-पिता को लड़के से मिलने के लिए कहें। अच्छी और अनुशासित लाइफस्टाइल के साथ डायबिटीज से ग्रसित लोग भी अच्छा जीवन जीते हैं। अपने माता-पिता से इस विषय पर चर्चा करें। अपने माता-पिता से पूछें कि क्या कोई और वजह तो नहीं है रिश्ते को अस्वीकार करने की? समय के साथ आपके पैरेंट्स भी इस बात को समझेंगे।

सवाल: मैं डेढ़ साल से एक रिश्ते में थी। उस लड़के को मैं पिछले चार साल से जानती थी। हम दोनों एक-दूसरे को बहुत अच्छे से समझते भी थे, लेकिन कुछ समय पहले जाति को लेकर तकरार शुरू हो गई। वह अपने परिवार में इस संबंध में बात कर चुका है, लेकिन बातचीत सकारात्मक नहीं रही। मुझे क्या करना चाहिए?
जवाब: किसी भी रिश्ते में सम्मान होना सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर दोनों में वाकई प्यार और सम्मान है, तो फिर आपका साथी परिवार को मना लेगा। लेकिन अगर वह यह मानकर चल रहा है कि परिवार वाले नहीं मानेंगे तो फिर आप इसको लेकर बहुत ज्यादा सकारात्मक ना रहें। अगर आपका साथी खुद ही स्टैंड नहीं ले रहा है, तो फिर रिश्ते की बुनियाद पर ही सवाल खड़े होते हैं। आपको सच स्वीकार कर लेना चाहिए। मेरी सलाह है कि रिश्ते पर ध्यान देने के बजाय अपने आप पर ध्यान दें। अपनी रुचि के अनुसार काम करें, इससे तनाव कम करने में मदद मिलेगी।

सवाल: मैं अपने पूर्व सहकर्मी से प्यार करता हूं। हालांकि उसका प्रेमी था, लेकिन उसने मुझे भी अपने बॉयफ्रेंड की तरह ही ट्रीट किया। लड़की उस लड़के के साथ खुश नहीं है, इसके बावजूद वह उसी रिश्ते में है। मैं अब उस ऑफिस में नहीं हूं, लेकिन हम अब भी दोस्त हैं। मैंने उसे प्रपोज़ भी किया, लेकिन उसने साफ़ जवाब नहीं दिया। मुझे क्या करना चाहिए?
जवाब: मेरा आपसे सवाल है कि क्या वाकई वह आपसे प्यार करती हैं या मामला एकतरफा है? खुलकर बात करना, अपनी बातें शेयर करना या अच्छी तरह से ट्रीट करना (जैसे बॉयफ्रेंड को करते हैं) प्यार नहीं होता। रही बात उनके बॉयफ्रेंड की, तो यह उनका फैसला है कि वह क्या करना चाहती हैं। दोस्त होने के नाते आप उन्हें सही सलाह दे सकते हैं, लेकिन वह आपसे प्रेम करती हैं या नहीं, यह जानने के बाद ही आप आगे बढ़िए। मेरे ख्याल से आपको इस रिश्ते का सच परखने के लिए तीन महीने का वक्त देना चाहिए। चीजों को लेकर प्रैक्टिकल होना चाहिए। रिश्ते में किसी भी तरह का दबाव न बनाएं।

रिलेशनशिप से जुड़ा सवाल rasrang@dbcorp.in पर मेल कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें