पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Know Easy Tips Of Natural Bleaching From Beautician Shahnaz Husain. Increase Fairness With Curd And Turmeric. Papaya Also Effective For It.

एक्सपर्ट टिप्स:जानी-मानी ब्यूटीशियन शहनाज हुसैन बता रही हैं नैचुरल चीजों से ब्लीच करने के 7 आसान तरीके, दही में हल्दी मिलाकर लगाएं या पपीते से बढ़ाएं फेयरनेस

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ऐसी कई महिलाएं हैं जो केमिकल वाले ब्लीचिंग क्रीम से ब्लीच करना पसंद करती हैं। त्वचा को इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानने के बाद भी इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। इस तरह की ब्लीचिंग क्रीम से स्किन ड्राई होती है, डलनेस बढ़ती है। इससे स्किन का ग्लो कम होने लगता है। इसके लगातार इस्तेमाल से त्वचा पर सूरज की किरणों और प्रदूषण का असर तेजी से होता है। इन दुष्प्रभावों से बचने के लिए किचन में यूज होने वाली चीजों से नैचुरल ब्लीच किया जा सकता है। ये उपाय आपकी स्किन टोन को निखारने में भी मदद करेंगे।

1. गर्म दूध में केसर के कुछ धागे मिलाएं। इसे एक घंटे तक भिगोकर रखें और चेहरे पर लगाएं। इसे रूई से फैला लें और सूखने दें। कुछ ही दिनों में कॉम्प्लेक्शन फेयर दिखने लगेगा।

2. दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे बाद धो लें। इसमें सूखे हुए नींबू के छिलके भी मिला लें। खीरे के रस में दो टी स्पून मिल्क पाउडर और एक एग व्हाइट मिला लें। इस पेस्ट को आधे घंटे तक चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। फिर धो लें।

3. खीरे के गूदे को दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के बाद धो लें। खीरे में एस्ट्रिजेंट इफेक्ट होता है जो ऑइली स्किन के लिए उपयुक्त है।

4. पपीता स्किन कॉम्प्लेक्शन निखारने में मदद करता है। पके हुए पपीते के गूदे को नींबू के रस में मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन में हफ्ते में दो बार लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। अगर आप फेस पैक के तौर पर इसे लगाना चाहती हैं तो इसमें ओट्स या चौकर मिला लें।

5. ऑइली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्‌टी को गुलाब जल और नींबू के रस में मिला लें। इसे पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें।

6. पिसे हुए बादाम को दही में मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें।

7. हाथों को ब्लीच करने के लिए दो टेबल स्पून सूरजमुखी के तेल में 3 टेबल स्पून मोटी वाली शक्कर मिला लें। इसे पेस्ट बनने तक मिलाएं और हाथों पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद पानी से धो लें।