• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Learn From Experts Home Remedies To Stop Aging, Ingredients To Avoid Wrinkles Are Present In Your Kitchen

ब्यूटी केयर @ होम:एक्सपर्ट से जानें बढ़ती उम्र को रोकने के घरेलू नुस्खे, झुर्रियों से बचने की सामग्री आपके किचन में मौजूद है

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यदि स्किन की सही देखभाल की जाए तो लंबे समय तक झुर्रियों को रोका जा सकता है। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं 5 एंटी एजिंग टिप्स, जो स्किन को जवां बनाए रखते हैं।

हमारे किचन में ही ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो स्किन की खूबसूरती बढ़ाती हैं और उसे झुर्रियों से भी बचाती हैं। यहां पर हम 5 ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो बढ़ती उम्र के संकेतों को रोककर त्वचा को जवां बनाए रखते हैं।

फ्रूट फेस पैक से पाएं झुर्रियों से राहत

केला, सेब, संतरा, पपीता और तरबूज के पल्प का पैक चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट बाद पानी से धो लें। ये फ्रूट फेस पैक हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है और स्किन को झुर्रियों से बचाता है। एंजाइम्स से भरपूर पपीता डेड सेल्स को हटाकर स्किन को साफ करता है और त्वचा को निखारता है। केला स्किन टाइटनिंग का काम करता है। सेब और संतरे विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। तरबूज त्वचा को हाइड्रेट करता है।

ग्रीन टी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है

आधा कप पानी में 2 चम्मच ग्रीन टी डालकर उबालें। चाय की पत्तियों को सिरामिक बोल में डालें। इसके ऊपर गरम पानी डालें और 2 मिनिट के लिए रख दें। ठंडा होने पर रूई से चेहरे पर लगाएं। ये एक बेहतरीन टोनर है।

तिल से पाएं जवां निखार

तिल को दरदरा पीसकर उसमें शहद और पुदीने के सूखे पत्ते मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ते हुए मसाज करें। सूखने पर पानी से धो लें। इससे डेड स्किन दूर हो जाती है और स्किन को नया निखार मिलता है।

बादाम-दही-हल्दी का ग्लो

पिसे हुए बादाम को दही और चुटकीभर हल्दी में मिला लें। चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से रगड़ते हुए पानी से धो लें। बादाम-दही-हल्दी से त्वचा का रंग निखरता है और स्किन यंग नजर आती है।

हाथों की स्किन को झुर्रियों से बचाएं

शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में हाथों पर झुर्रियां जल्दी नजर आने लगती हैं। इससे बचने के लिए 2 बड़े चम्मच सनफ्लावर ऑयल और 3 बड़े चम्मच दरदरी चीनी लें। इन्हें तब तक मिलाएं जब तक कि यह पेस्ट न बन जाए। अब इसे हाथों की स्किन पर रगड़ते हुए लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें।