पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Learn The Method Of Perfect Massage In The Hair, Apply Oil In A Rubbing Motion So That The Hair Does Not Break Or Fall Due To Pressure, Steaming After Massage Is Also Beneficial

हेयर केयर:बालों में परफेक्ट मालिश का तरीका जानें, रबिंग मोशन में तेल लगाएं जिससे प्रेशर पड़ने पर बाल टूटे या गिरे नहीं, मसाज के बाद स्टीमिंग भी फायदेमंद

राधिका जौहरी, मुंबई6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कई महिलाएं बालों में ऑइल मसाज तो करती हैं, लेकिन सही तरीका पता न होने पर उन्हें इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता। यहां जानिए बालों में मसाज का सही तरीका ताकि बालों का झड़ना कम हो और वे घने व लंबे हो सकें।

गुनगुना तेल: हल्का गर्म तेल बालों और स्कैल्प में ज्यादा अच्छी तरह से एब्जॉर्ब होता है। लेकिन ये हल्का गर्म यानी गुनगुना होना चाहिए, तेज गर्म नहीं।

तेल लगाने का तरीका: स्कैल्प तेल को पीता है इसलिए जरूरी है हल्के हाथ से पूरे स्कैल्प की धीरे-धीरे मसाज करना। एक छोटा रुई का फाहा लेकर उसे तेल में डिप करें और इससे स्कैल्प पर तेल लगाना शुरू करें। तेल ऐसे लगाएं कि आसपास से ड्रिप न हो। स्कैल्प पर लग जाए तो बालों में लगाएं जिससे बालों की इलैस्टिसिटी और चमक बनी रहेगी। बालों में रबिंग मोशन में तेल लगाएं जिससे प्रेशर पड़ने पर बाल टूटें या गिरें नहीं।

मसाज: बालों में तेल लगाकर मसाज करने से तेल जड़ों के अंदर तक सोक लिया जाता है। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों में लस्टर पैदा होता है। बालों की क्वालिटी में भी सुधार आता है।

समय: रिसर्च बताती है कि तेल को आधा घंटा लगाने से भी उसका पूरा फायदा मिल जाता है। ज़्यादा असर के लिए बालों को स्टीम दें। इसके लिए गर्म पानी से गीला किया टॉवल बांधा जा सकता है। रात में तेल लगाकर सोने से भी स्कैल्प रातभर में तेल को अच्छे से सोक लेता है।