पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Litchi And Blackberry Mint Iced Tea Will Keep You Fresh This Season, Serve Lemon Basil Iced Tea With Basil Leaves And Lemon Slices

आइस्ड टी डे:इस मौसम में आपको तरोताजा रखेगी लीची और ब्लैकबेरी मिंट आइस्ड टी, लेमन बेसिल आइस्ड टी को तुलसी की पत्तियों और नींबू की स्लाइस के साथ सर्व करें

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इस बार गर्मी में बहुत से लोग ठंडी चीजें अवॉयड कर रहे हैं। मगर, फ्रूट्स के साथ कॉम्बिनेशन कर आइस्ड-टी का मजा आप इस पैंडेमिक टाइम में भी ले सकते हैं। क्योंकि, सीजनल फ्रूट्स के साथ फर्मेंटेड चाय इसे शरीर के लिए हेल्दी बना देती है। आइस्ड-टी डे के अवसर पर शेफ्स और डायटीशियंस से जानें कुछ खास रेसिपीज।

1870 में यूएस में इजाद हुई आइस्ड-टी

सेलेब्रिटी शेफ निशांत चौबे ने बताया, आइस्ड-टी का जिक्र यूएस में 1870 से मिलता है। 1871 में पहली बार मैरी ऐन ब्रॉयन की कुक बुक में इसका जिक्र मिला। पैंडेमिक इयर में इसमें जावित्री, लौंग, तुलसी का भी इस्तेमाल होने लगा है।

ब्लैकबेरी मिंट आइस्ड-टी

कैसे बनाएं :

ब्लैकबेरीज को ब्लेंडर में पीस लें और प्यूरी को छान लें। एक बोल में 5 टी-बैग्स लें। इसमें पुदीने की पत्तियां डालें और खौलता गर्म पानी डालकर 10 से 15 मिनट के लिए रख दें। छानकर रूम टेम्प्रेचर तक ठंडा होने दें। अब चाय में शुगर सिरप डालें, रेफ्रीजरेट करें। बर्फ के साथ पुदीने की कुछ पत्तियों और 2-3 ब्लैकबेरीज के साथ गार्निश करके सर्व करें।

लीची आइस्ड टी

कैसे बनाएं :

लीची को छीलकर छोटे टुकड़े कर लें, शक्कर और थोड़ा पानी डालकर मिक्सी में पीस कर छान लें। एक बर्तन में पानी और शक्कर मिलाएं। इसे धीमी आंचकर तब तक पकने दें, जब तक ऊपर झाग न आने लगे। झाग दिखते ही इसमें चाय पत्ती डालें और 1-2 मिनट पकाकर गैस बंद कर दें। इसमें नींबू का रस डालें और छानकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।

लेमन बेसिल आइस्ड-टी

कैसे बनाएं :

एक बोल में नींबू की स्लाइस, बेसिल लीव्स और ग्रीन टी बैग्स लें। इसमें गर्म खौलता हुआ पानी डालें। 15 मिनट के लिए रखा रहने दें। फिर टी-बैग्स निकालकर अलग कर दें। फ्रिज में अच्छे से ठंडा हो जाने के लिए 3-4 घंटे के लिए रख दें। बाद में, बर्फ के साथ परोसें। इसे बेसिल लीव्स और नींबू की स्लाइस के साथ चिल्ड सर्व कर सकते हैं।