पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानसून स्पेशल रेसिपी:कॉर्न की करी बनाएं या बॉल्स, इससे बनी ये 3 डिशेज घर में सबको आएंगी पसंद

आस्था कपूर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिके भुट्टों पर नींबू का रस और नमक लगाकर खाने का बारिश में मज़ा ही अलग है। आप चाहें तो भु्ट्टों का आनंद अन्य चटपटे रूपों में भी ले सकते हैं। यहां जानिए नाश्ते या भोजन में परोसे जा सकने वाले ऐसे ही कुछ व्यंजन, जो स्वाद में बेमिसाल हैं और बनाने में आसान भी हैं। 

इसे बनाने का तरीका : 
1.  पैन में तेल गर्म करके तेजपत्ता और जीरा तड़काएं। प्याज डालकर हल्का गुलाबी होने तक भुनें। फिर अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर चलाते हुए भूनें।

2.  कटा हुआ टमाटर डालकर मुलायम होने तक पकाएं। इसके बाद सभी मसाले और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब काजू का पेस्ट मिलाएं। फिर उबले हुए कॉर्न के दाने और एक कप पानी मिलाएं।

3.  इसे धीमी आंच पर दस मिनट तक चलाते हुए पकाएं। गरम मसाला, कसूरी मेथी और हरा धनिया मिलाएं। इसे गर्म सर्व करें। 

इसे बनाने का तरीका 

1. आलू छीलकर मसल लें। मक्के के दाने मिक्सर में पीस लें। एक बाउल में आलू, भुट्टे के दाने, हरी मिर्च, नमक, लाल मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं। इनकी बॉल्स बना लें।

2. इनके बीच में एक-एक चीज़ का टुकड़ा भरकर गोल कर लें। अब कटोरी में मक्के का आटा और पानी का घोल बनाएं। एक थाली में बचा हुआ मक्के का आटा और एक थाली में ब्रेड का चूरा रखें।

3. अब इन बॉल्स को एक-एक कर सूखे मक्के के आटे में लपेटें। फिर मक्के के घोल में लपेटकर ब्रेड के चूरे में लपेटें। इसके बाद इन्हें तेल में तल लें। इसे गर्म ही सर्व करें। 

इसे बनाने का तरीका  

1. आटे में तेल डालकर अच्छी तरह से मसल लें। इसमें नमक और ज़रूरत अनुसार पानी डालकर मुलायम गूंध लें। इसे ढंककर एक तरफ़ रखें।

2.  एक बड़े बाउल में भुट्टे के दाने, शिमला मिर्च, लाल मिर्च, चाट मसाला, नमक और चीज़ डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब गूंधे हुए आटे की बराबर-बराबर लोइयां बनाएं। इनकी रोटियां बेल लें।

3.  इसमें भुट्टे का मिश्रण फैलाएं। फिर दूसरी रोटी इसके ऊपर रख दें। दोनों रोटियों को किनारे से अच्छी तरह से चिपका लें। इन्हें गर्म तवे पर दोनों तरफ़ से सेकें। तैयार पराठे चटनी के साथ परोसें।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें