पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घर-परिवार:डिनर को बनाएं फैमिली टाइम, परिवार के हर सदस्य से बेहतर होगी बॉन्डिंग

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आज की बदलती हुई लाइफस्टाइल के कारण घर में सभी व्यस्त हैं। अगर सब साथ बैठकर दिन का खाना नहीं खा सकते तो कोई बात नहीं। लेकिन कम से कम डिनर टाइम को फैमिली टाइम जरूर बनाएं। ये तरीका रिश्तों की बेहतर बॉन्डिंग के भी काफी हद तक काम आता है। 

इस बात का रखें ध्यान

डिनर टेबल पर खाना खाते समय फोन या इंटरनेट का इस्तेमाल न करें। इस दौरान ऐसी कोई बात करने से बचें जिससे आपस में किसी भी तरह का कोई मन-मुटाव हो। कोशिश करें की हर कोई खुश रहे। अगर कोई तनाव वाली बात करने भी लगे तो परिवार का दूसरा सदस्य उसकी बात संभाल लें और माहौल हल्का करे। 

हेल्दी ईटिंग की आदत

बिजी लाइफ के चलते आजकल हर कोई भरपेट खाना तो खा लेता है, लेकिन अपने पोषण पर कम ही ध्यान देते हैं। ऐसे में परिवार के साथ मिलकर खाने से न केवल बड़े बल्कि बच्चे भी हेल्दी खाना खाते हैं। उन्हें भी परिवार के साथ मिलकर खाना खाने और उनकी बातचीत समझने का पूरा मौका मिलता है। 

खत्म होता है तनाव

बच्चों से लेकर बड़ों तक सारा दिन अपने काम में इतना उलझे रहते हैं कि रात के समय सबके साथ मिलकर डिनर करके उन्हें काफी अच्छा लगता है। डिनर टेबल पर जब सब हंसकर एक-दूसरे बात करते हुए अपनी प्रॉबल्म डिस्कस करते हैं तो उन्हें दूर करने का उपाय भी मिलता है। इससे मन हल्का होता है और तनाव दूर होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser