पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Make Masala Almond Idli, Oats And Potato Masala Idli By Adding Almond Flakes And Serve It With Coconut Chutney.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्ल्ड इडली डे:बादाम के फ्लेक्स डालकर बनाएं मसाला बादाम इडली, ओट्स और आलू मसाला इडली को नारियल की चटनी के साथ सर्व करके पाएं तारीफ

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हर मौसम में सबको पसंद आने वाली इडली आसानी से बन जाने की वजह से खूब पसंद की जाती है। आप अपनी पसंद के अनुसार इडली को कई वेरिएशंस के साथ भी बना सकते हैं। अगर इसके हेल्थ बेनिफिट्स की बात की जाए तो एक मध्यम आकार की इडली में लगभग 40 कैलोरी होती है। इसमें कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट नहीं होता है। इसलिए इसे खाना काफी लाभकारी होता है। यह चावल और उड़द दाल से बनी होने की वजह से प्रोटीन का बेहतर सोर्स होती है। इडली को हडि्डयों और मसल्स की मजबूती के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

इडली जल्दी डाइजेस्ट हो जाती है। इसे ज्यादा खाने के बाद भी थकान या नींद जैसे समस्या नहीं होती है। साउथ इंडिया की इस डिश में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करती है। इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और दिल की बीमारियों से बचाने में सहायक है। स्वाद और सेहत से भरपूर इडली को बनाने के तीन अलग-अलग तरीके जानकर आप भी इसका मजा ले सकते हैं।

कैसे हुई वर्ल्ड इडली डे मनाने की शुरुआत :

मशहूर रेस्त्रां चेन मल्लीपू इडली के संस्थापक एम एनियावन ने वर्ल्ड इडली डे मनाने की शुरुआत की थी। उनका कहना था कि जिस तरह दुनिया में अन्य दिवस मनाए जाते हैं, उसी तरह सबके मन को भाने वाली इडली के नाम भी एक दिन होना चाहिए।

बच्चों के लिए नारियल की चटनी बना रही हैं तो ध्यान रखें :

अगर बच्चों के लिए इडली के साथ नारियल की चटनी बना रही हैं तो चटनी को पीसते समय उसमें हरी मिर्च और छौंक लगाते समय लाल मिर्च न डालें। इस चटनी को दो-तीन दिन तक फ्रिज में रखकर भी खा सकते हैं।

पौष्टिक तत्वों से भरपूर मल्टीग्रेन इडली :

इडली की कई वैरायटी के बीच पौष्टिकता की दृष्टि से मल्टीग्रेन इडली भी खाई जा सकती है। इसे बनाने के लिए रागी, बाजरा, ज्वार, गेहूं, उड़द दाल, मेथी दाने को मिलाकर इस्तेमाल करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें