• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Make Your Own Flower Skin Tonic, Skin Will Look Young, Get Rid Of Pimples sunburn oily Skin, Increase Hair Shine

फूलों से चमकाएं चेहरा, महकाएं बाल:खुद बनाएं फ्लावर स्किन टॉनिक, स्किन दिखेगी यंग, पिंपल्स-सनबर्न-ऑयली स्किन से छुटकारा, बालों की चमक बढ़ाएं

16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्किन और बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए फूलों का इस्तेमाल हमेशा से होता रहा है। आज के आधुनिक युग में प्रदूषण, धूल-मिट्टी, तनाव से स्किन और बालों को बचाए रखने के लिए फूलों से बेहतर प्राकृतिक विकल्प और कोई नहीं। किचन गार्डन से खूबसूरती कैसे निखारें, इसके आसान उपाय बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन।

ब्यूटी ट्रीटमेंट में फूलों का इस्तेमाल

ब्यूटी ट्रीटमेंट में फूलों का विशेष तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। फूलों में खूबसूरती बढ़ाने वाले खास गुण होते हैं। इन्हीं गुणों के कारण फूल त्वचा का पोषण करते हैं और उसकी सुंदरता को बरकरार रखते हैं। मॉडर्न ब्यूटी ट्रीटमेंट में मानसिक तनाव और प्रदूषण से स्किन और बालों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। फूलों का मन पर भी असर पड़ता है। इनके प्रयोग से तनाव दूर होता है इसलिए ब्यूटी ट्रीटमेंट में फूलों का अधिक से अधिक इस्तेमाल होने लगा है।

फूलों से दूर होता है तनाव

मानसिक तनाव से कई ब्यूटी प्रोब्लम्स शुरू हो जाती हैं, जैसे पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स, बालों का झड़ना। ऐसे में फूलों के आवश्यक तेल तनाव दूर करने में मदद करते हैं, क्योंकि उनकी सुगंध शांति, आराम और ताजगी देती है। ब्यूटी ट्रीटमेंट में इन फूलों का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है-

गुलाब

गुलाब जल त्वचा को टोन करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा सा गुलाब जल लेकर ठंडा कर लें। रूई का इस्तेमाल करके इसे त्वचा पर लगाएं। फिर त्वचा को हल्के हाथों से थपथपाएं। यह स्किन को हेल्दी और यंग बनाए रखने में मदद करता है। गुलाब जल लगाने से स्किन को ठंडक मिलती है इसलिए गर्मियों में इसका उपयोग और भी फायदेमंद है।

स्किन ऑयली है तो एक चम्मच गुलाब जल में 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाएं। इसमें रूई डुबोएं और चेहरे पर लगाएं। यह स्किन से ऑयल और पसीना हटाने में मदद करेगा। इसे लगाने से आपको ठंडक और ताजगी का एहसास होगा।

ड्राई और नॉर्मल स्किन के लिए एक चम्मच गुलाब जल में ग्लिसरीन की 2-3 बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं। गुलाब जल की कुछ बूंदों को चंदन के पेस्ट में मिलाकर मुंहासों और दाग-धब्बों पर लगाने से आराम मिलता है और ये जल्दी ठीक हो जाते हैं।

गुलाब जल सूजन कम करने में मदद करता है। रूई के फाहे को गुलाब जल में डुबोकर आंखों पर पैड के रूप में इस्तेमाल करें, थकान दूर करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये उपाय बहुत फायदेमंद है।
गुलाब जल सूजन कम करने में मदद करता है। रूई के फाहे को गुलाब जल में डुबोकर आंखों पर पैड के रूप में इस्तेमाल करें, थकान दूर करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये उपाय बहुत फायदेमंद है।

गुड़हल

हिबिस्कस यानी गुड़हल के फूलों और पत्तियों को गर्म और ठंडा दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इन्हें ठंडा उपयोग करने का चलन ज्यादा है। गर्म प्रयोग करना चाहते हैं तो गुड़हल फूलों और पत्तियों को गर्म पानी में 10-12 मिनट तक उबालें। बाल धोने के बाद आखिर में इस पानी से बालों को धोने से उनकी चमक बढ़ जाती है। इससे रूसी से भी राहत मिलती है।

ठंडा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो गुड़हल के फूलों और पत्तियों को एक से छह के अनुपात में ठंडे पानी में रातभर भिगोकर रखें। सुबह फूलों को निचोड़ें और पानी को छान लें। शैम्पू करने के बाद इस पानी से बाल धोएं, आपको कंडीशनर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस पानी को रूई से स्कैल्प पर भी लगा सकती हैं।

गेंदा

बालों को स्वस्थ और घना बनाने के लिए कैलेंडुला यानी गेंदा के ताजे या सूखे फूलों का उपयोग किया जा सकता है। उबलते पानी में चार बड़े चम्मच फूल डालें, इसके बाद पानी न उबालें। इन फूलों को 20-30 मिनट के लिए गर्म पानी में डूबा रहने दें। पानी को छानकर ठंडा करें और बालों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें। शैम्पू करने के बाद आखिर में इस पानी से बाल धोएं।

इस पानी को ठंडा कर के स्किन पर लगाने से फायदा मिलता है। गेंदे के फूलों का पानी लगाने से मुंहासे, फोड़े-फुंसी और ऑयली स्किन से राहत मिलती है।

गेंदे के फूलों का पानी लगाने से मुंहासे, फोड़े-फुंसी और ऑयली स्किन से राहत मिलती है।
गेंदे के फूलों का पानी लगाने से मुंहासे, फोड़े-फुंसी और ऑयली स्किन से राहत मिलती है।

कमल

इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, क्योंकि यह एंटी-एलर्जी और एंटी-स्पास्मोडिक है। कमल में एक कसैला प्रभाव होता है जो त्वचा की देखभाल के लिए लाभकारी है। सनबर्न होने पर यह स्किन को ठंडक पहुंचाता है और स्किन को जल्दी ठीक होने में मदद करता है।

फ्लावर स्किन टॉनिक

फूलों से स्किन टॉनिक बनाने के लिए सूखे या ताजे फूलों का उपयोग करें। एक बड़े कटोरे में या तो दो बड़े चम्मच सूखे फूल या तीन मुट्ठी ताजे फूलों की पंखुड़ियां डालें। 600 मिलीलीटर पानी उबालें। जैसे ही पानी उबलने लगे, इसे आंच से उतार लें और फूलों के ऊपर गर्म पानी डालें। तुरंत ढककर दो घंटे के लिए रख दें। ठंडा होने पर बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें। इस पानी को रोजाना चेहरे पर लगाने से स्किन टोन होती है और चेहरे की चमक बढ़ जाती है।