पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Malini Ramani Became Yoga Guru, Leaving Fashion World, Wants To Spend Her Life By Teaching Yoga To People

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस:फैशन की दुनिया को छोड़ योग गुरु बनीं मालिनी रमानी, लोगों को योग की शिक्षा देकर बिताना चाहती हैं अपना जीवन

4 महीने पहले

फैशन इंडस्ट्री में लगभग दो दशक बीता चुकी मालिनी रमानी ने पिछले दिनों फैशन की दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके दिल्ली और गोवा स्थित फैशन हाउस बंद हो चुके हैं। बुटिक, टेलर्स, स्टिचिंग औार डिजाइनिंग से दूर अब वे अपना जीवन योग गुरु के तौर पर कुछ नया करके बिताना चाहती हैं। मालिनी के अनुसार कोरोना काल में अभी जिस तरह की स्थिति है, उसे देखते हुए यही कहा जा सकता है कि हम सभी पर खतरों के काले बादल मंडरा रहे हैं। यह वक्त किसी पार्टी के लिए चमकीले, स्टाइलिश परिधानों को डिजाइन का करने का नहीं है।

लगभग बीस साल पहले 2000 में रमानी ने इंडियन प्रिंसेस कलेक्शन के साथ अपने कॅरिअर की शानदार शुरुआत की थी। पिछले बीस सालों के दौरान उनके फैशन हाउस में विदेशी सेलेब्स की भीड़ देखती ही बनती थी। इस फेमस डिजाइनर के सेलिब्रिटी क्लाइंट्स में सारा जेन दियाज, तमन्ना भाटिया, शिल्पा शेट्‌टी, तापसी पन्नू, ईशा गुप्ता, नरगिस फाखरी आदि नाम शामिल हैं। इंटरनेशनल स्टाइल आइकॉन पेरिस हिल्टन ने इनके द्वारा डिजाइन साड़ी पहनी थी।

छह साल की उम्र से की सीखने की शुरुआत

मालिनी ने योग सीखने की शुरुआत छह साल की उम्र में उस वक्त ही जब उनकी मां ने उन्हें एक योग बुक गिफ्ट की। इस किताब में बताए गए योगासन को उन्होंने फन पोज के साथ करना शुरू किया। वे कहती है एक लर्नर से लेकर योगा टीचर बनने तक के सफर ने उनके जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है।

योग जीवन को नई ऊंचाई मिली

2006 में वे योग गुरु के तौर पर अपनी पहचान बना चुकी थीं। यही से उनके योग जीवन को नई ऊंचाई मिली। उन्होंने गुरुमुख खालसा से योग प्रशिक्षण लिया। उनसे योग सीखने का अनुभव वे शानदार मानती हैं। खुद मालिनी के शब्दों में योग से मैंने अपनी भावनाओं पर नियंत्रण करना सीखा। मेडिटेशन में बताए जाने वाले मंत्र और क्रिया मेरे मन को सूकुन देते हैं।

हमेशा सीखने की इच्छा रखता हो

वे मानती हैं कि मेडिटेशन को योग में सबसे ऊंचा दर्जा हासिल है। मेरे जीवन में संतुलन को बनाए रखने में योग ने मुख्य भूमिका अदा की है। मुझे अब यह महसूस होता है कि योग की शक्ति ही मुझे हर काम को सही तरीके से करने की ताकत देती है। मालिनी मानती है एक अच्छा योग गुरु वही है जो हमेशा सीखने की इच्छा रखता हो, और दूसरों की बात ध्यान से सुनें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें