पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Manjula Mishra And Amrita Burman's Start Tap Simply Lentils, A Variety Of Snacks And Food Made Using Pulses

दो सहेलियों की सक्सेस स्टोरी:मंजुला मिश्रा और अमृता बर्मन का स्टार्ट अप सिंपली लेंटिल्स, दालों के इस्तेमाल से लाजवाब नाश्ता और खाना बनाकर जीत रहीं लोगों का दिल

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली मंजुला और अमृता का बचपन भारत में दालों को अलग-अलग तरह से खाते हुए बिता। लेकिन ऑस्ट्रेलिया आने के बाद उन्हें इस बात का अहसास हुआ कि यहां की बिजी लाइफस्टाइल के बीच दाल बनाने में अन्य डिश के बजाय समय कम लगता है। इसलिए उन्होंने दालों के साथ प्रयोग करना शुरू किया।मंजुला और अमृता यह चाहती थीं कि दाल बनाने की ऐसी रेसिपी लोगो को पता चले जिससे स्वाद कायम रहे और विदेश में लोग भारत की पारंपरिक रेसिपी को जान सकें। इसी विचार के साथ इन दोनों सहेलियों ने भारतीय पारंपरिक रेसिपी का उपयोग कर 'सिंपली लेंटिल्स' की शुरुआत की। वे कहती हैं कि भारत में खाना बनाने की पारंपरिक विधि कहीं खो गई क्योंकि लोगों के पास खाना बनाने का समय नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया में इससे पहले ऐसा कोई फूड कल्चर नहीं था जहां लोग दालों से होने वाले फायदे जान सकें और इसे रोज मेन कोर्स में शामिल करें। मंजुला प्लांट बेस्ड फूड को आने वाले वक्त का सबसे बड़ा ट्रेंड मानती हैं। उन्हें आज भी वो दिन याद है जब भारत में रहते हुए उनकी मां रेडियो पर रेसिपी सुनकर उसे नोट करती थी। फिर किचन में तरह-तरह के प्रयोग करती दिखाई देती थीं। अपनी मां की तरह मंजुला को भी नई रेसिपी ट्राय करना बहुत अच्छा लगता है। लॉकडाउन के दौरान मंजुला और अमृता फूड ब्लॉग्स और यू ट्यूब को सबसे अच्छी कुकबुक मानती हैं।