• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Mumbai's Divya Started Beauty Business Against The Wishes Of Her Family Members, Sold Her Own Hair Oil In Lockdown And Made Her Family Happy By Earning A Lot.

संघर्ष से मिली सफलता:मुंबई की दिव्या ने घर वालों की मर्जी के खिलाफ शुरू किया ब्यूटी बिजनेस, लॉकडाउन में खुद हेयर ऑइल बनाकर बेचा और अच्छी-खासी कमाई करके घर वालों को कर दिया खुश

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुंबई की एक कंजर्वेटिव फैमिली में पली-बढ़ी दिव्या परियासामी आचार्य के लिए परिवार के खिलाफ जाकर अपने ब्यूटी पार्लर की शुरुआत करना आसान नहीं था। दिव्या ने सबसे पहले 2018 में सलाम बॉम्बे फाउंडेशनस स्किल्स@स्कूल के बारे में सुना। उसने इसके ब्यूटी एंड वेलनेस प्रोग्राम को साइन किया। इस कोर्स को करते हुए उसने ब्यूटीशियन की ट्रेनिंग भी ली। इससे उसे अलग-अलग ब्यूटी सर्विस की बेसिक ट्रेनिंग लेने में मदद मिली। इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद उसने घर में दिव्या ब्यूटी पार्लर की शुरुआत की जहां वह अपने कस्टमर्स को कई तरह की ब्यूटी सर्विस उपलब्ध कराती थी।

उसके बाद महामारी के चलते उसका पार्लर बंद हो गया। 17 साल की दिव्या का कहना है कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे बिजनेस से संबंधित अधिकांश स्कीम में कम से कम 18 साल उम्र होना जरूरी है। इसलिए मेरी कम उम्र के चलते मेरे लिए बिजनेस करना मुश्किल था।

तब ही उसे एसबीएफ द्वारा संचालित इंटरप्रेन्योरशिप इनक्यूबेटर फॉर ग्रासरूट एडोलेसेंट के बारे में पता चला। इसका उद्देशय 16 से 20 साल के किशारों की बिजनेस करने में मदद करना है। वही उसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा अपने ब्यूटी रिलेटेड वर्क को आम लोगों तक पहुंचाना भी सीखा। उसके बाद उसने अपना हेयर ऑइल बनाया जिसे बेचकर उनकी अच्छी-खासी कमाई हो रही है। आज दिव्या की सफलता से उसके घर वाले भी खुश हैं।

खबरें और भी हैं...