पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Noori Parveen, A Doctor From Kadapa In Andhra Pradesh, Treats Patients For 10 Rupees, Fondly Called Mother Teresa Of Kadapa.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फर्ज बना मिसाल:आंध्रप्रदेश के कडापा की डॉक्टर नूरी परवीन, 10 रुपए में करती हैं मरीजों का इलाज, उन्हें प्यार से लोग कडापा की मदर टेरेसा कहते हैं

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महामारी के बीच एक ओर जहां कई डॉक्टरों ने मोटी फीस लेकर अपनी जेब भरी, वहीं आंध्रप्रदेश के कडापा की डॉक्टर नूरी परवीन ने इंसानियत की मिसाल कायम की है। अपने क्लीनिक में मरीजों को देखने की उनकी फीस 10 रुपए है। वहीं अस्पताल में भर्ती पेशेंट के लिए बेड का खर्च 50 रुपए प्रतिदिन है। नूरी परवीन विजयवाड़ा के एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने कडापा के फातिमा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस से एमबीबीएस किया है।

नूरी ने बताया कि मैंने गरीबों की मदद करने के लिए ही कडापा की गरीब बस्ती में अपना क्लीनिक खोला। उन्होंने अपने मम्मी-पापा को ये भी नहीं बताया कि वे विजयवाड़ा नहीं आएंगी और यहीं रहकर गरीबों की सेवा करेंगी। लेकिन जब बाद में उन्हें पता चला तो अपनी बेटी के इस फैसले से वे बेहद खुश हुए और उसे दुआएं दी। नूरी परवीन एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखती हैं जहां उनके मम्मी -पापा ने तीन अनाथ बच्चों को गोद लेकर उनकी परवरिश की। इन बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्चा भी उन्होंने ही उठाया। नूरी को प्यार से लोग कडापा की मदर टेरेसा कहते हैं।

कडापा में नूरी ने अपना क्लीनिक 7 फरवरी 2020 को खोला था। लेकिन महामारी का असर बढ़ने पर लोगों के कहने पर उन्होंने ये क्लीनिक बंद कर दिया। अभी क्लीनिक बंद किए हुए तीन-चार दिन ही हुए थे कि उन्हें खुद एक डॉक्टर होने का फर्ज याद आया। इस तरह उन्होंने अपना क्लीनिक एक बार फिर खोला जो अब 24 घंटे मरीजों के लिए खुला रहता है। इतना ही नहीं उन्होंने अपने स्वर्गीय दादा की याद में नूर चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना की है। इसके तहत वे लोगों को आत्महत्या और दहेज प्रथा के खिलाफ जागरूक करने के लिए डॉक्यूमेंट्री बनाती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें