ड्रीम होम:अब छोटा घर भी दिखेगा आलीशान, इन स्मार्ट तरीकों से करें आशियाने की सजावट

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आपके घर का साइज छोटा है तो अपने छोटे से आशियाने को बड़ा व खूबसूरत दिखा सकती हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने घर में चीजों को कैसे व्यवस्थित करती हैं। यानी सारा मामला सजावट का है।

दिल्ली में इंटीरियर डिजाइनर राघव रॉय बताते हैं कि बड़े शहरों में घर बनाना किसी चुनौती से कम नहीं होता। जैसे-तैसे एक बड़ी कीमत अदा करने के बाद छोटा सा घर खरीद पाते हैं, लेकिन तब बेहद दुख होता है जब कोई कहता कि ये घर बहुत छोटा है। ऐसे में घर को स्पेसियस दिखाने के लिए आप ये खास टिप्स अपना सकती हैं।

रंग और पैटर्न का रखें ध्यान
कमरे की दीवारों और सजावट के लिए चुने गए रंग और पैटर्न की मदद से छोटा रूम भी बड़ा दिख सकता हैं। ब्राइट लाइट्स का इस्तेमाल करने से कमरे का हर एक हिस्सा हाइलाइट्स होता है, जिससे घर में ज्यादा स्पेस लगता है। बेडशीट और वॉल पेपर में हल्के ही रंग चुनें।

ब्राइट लाइट्स का इस्तेमाल करें, ताकि घर का हर हिस्सा हाईलाइट हो सकें।
ब्राइट लाइट्स का इस्तेमाल करें, ताकि घर का हर हिस्सा हाईलाइट हो सकें।

कम से कम फर्नीचर यूज करें
डार्क कलर की बजाय लाइट शेड के रंगों का इस्‍तेमाल करें, ताकि हर तरफ ज्‍यादा रोशनी फैले। जहां तक हो सके कम से कम फर्नीचर का यूज करें। लो हाइट वाले मल्टीपर्पज फर्नीचर सबसे बेस्ट ऑप्‍शन हैं।

घर की हर चीज सही जगह पर रखें
अक्सर घर पर हर तरफ कपड़े और सामान बिखरा होने की वजह से भी घर छोटा नजर आता है। ऐसे में हर चीज साफ-सफाई के साथ ठीक जगह पर रखें। भारी कालीन के बजाय हल्के रंग का खूबसूरत डिजाइन वाला गलीचा बिछाएं।

मल्टीपर्पज फर्नीचर ही चुनें। ये कम जगह घेरता है और घर थोड़ा बड़ा महसूस होता है।
मल्टीपर्पज फर्नीचर ही चुनें। ये कम जगह घेरता है और घर थोड़ा बड़ा महसूस होता है।

स्मार्ट तरीके से करें मिरर डेकोर
घर का ऐसा कॉर्नर एरिया, जहां से धूप या रोशनी अन्‍य कमरों में जा सकती है, वहां मिरर का इस्तेमाल करें। आप एंटीक से लेकर विंटेज तक, घर को खूबसूरत दिखाने के लिए डिफरेंट डिजाइन्स वाले मिरर लगा सकती हैं।

खूबसूरत डिजाइन वाली कुर्सियां से दें नया लुक
सामान से भरे छोटे कमरे में सोफा के बजाय खूबसूरत डिजाइन वाली कुर्सियां लगाएं। इससे न्यू लुक मिलेगा। ग्लास जैसे मटेरियल का इस्तेमाल करके भी घर स्पेसियस बना सकती हैं। दीवारों पर ग्लास के डेकोरेटिव आइटम्स लगाएं।

ग्लास जैसे मटेरियल का इस्तेमाल करके भी घर स्पेसियस बना सकती हैं।
ग्लास जैसे मटेरियल का इस्तेमाल करके भी घर स्पेसियस बना सकती हैं।

घर में कप्बोर्ड को फ्लोर से थोड़ा ऊंचा उठाकर लगवाएं। इससे फ्लोर का काफी एरिया खाली लगता है। दरवाजों के पीछे की दीवारों पर भी अलमारियां बनवा सकती हैं, ताकि बाकी दीवारें खाली रहेंगी।

खबरें और भी हैं...