पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना ने बदला फूड ट्रेंड:पहले से तैयार जायकों से खाने के शौकीन लोगों ने बनाई दूरी, ऑर्डर के साथ फ्रेश मेन्यू की मांग बढ़ी

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले कुछ दिनों में कोरोना से सतर्क कस्टमर अपनी सेफ्टी के लिए खाने के उन्हीं ठिकानों को चुन रहे हैं जो उसके पैरामीटर्स पर खरे उतर रहे हैं। ठीक उसी तरह कैफे ओनर भी खुद की सेफ्टी के साथ-साथ कस्टमर की सेफ्टी का पूरा ख्याल रख रहे हैं। पिज्जा, पेटीज जैसे पहले बने जायकों ने अब कस्टमर्स ने दूरी बना ली है। पेमेंट करने तक का तरीका काफी बदल चुका है।

अधिकतर रेस्टोरेंट वाले कैश पेमेंट से दूरी बना रहे हैं, जो ले रहे हैं वो पूरे पैसों को सैनेटाइज करके ही कैश बैग में रख रहे हैं। पहले प्लास्टिक की प्लेट और गिलास भी दे देते थे। अब ऐसा कोई भी आइटम नहीं दे रहे है जिसे छुना पड़े। यहां तक की केचअप की बॉटल भी नहीं दे रहे हैं।

ऑर्डर तैयार करने में अब ज्यादा टाइम
कैफे ओनर कहते हैं कि हर दो घंटे में पूरे एरिया को सैनेटाइज कर रहे हैं। 10 परसेंट सेल हो रही है, लेकिन स्टॉक में 15 परसेंट माल ही रख रहे हैं। केवल सिंगल कस्टमर्स के लिए 6-6 फीट की दूरी पर बैंच लगाई हुई है, जहां खड़े होकर खा सकते हैं।

स्ट्रीट फूड से लेकर रेस्टोरेंट में कस्टमर्स के लिए प्लेट्स भी डिस्पोजेबल यूज हो रही हैं। ऑनलाइन से ज्यादा ऑफलाइन ऑर्डर मिल रहे हैं। फास्ट रनिंग वाले आइटम्स जैसे पेटीज, पिज्जा आदि को मैन्यू में से हटा दिया है। इन दिनों छोले-भटूरे, पाव-भाजी, पानी पूरी, बड़ा पाव आदि की ज्यादा डिमांड है।

ऑर्डर तैयार करने में पहले के मुकाबले 5 से 10 मिनट का समय ज्यादा लग रहा है। सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए ऑन डिमांड ऑर्डर तैयार कर रहे हैं।

कैश पेमेंट चीमटे से कई रेस्टोरेंट ऐसे हैं जहां एंट्री गेट पर गार्ड पहले मास्क चेक कर हैं। उसके बाद बॉडी टेम्प्रेचर लेकर हैंड सैनेटाइज करवाकर एंट्री दी जा रही है। खाने के छोटे स्टॉलों पर भी टेक अवे के अलावा केवल दो लोगों को दूर बैंच पर प्लेट रखकर खड़े होकर खाने की परमिशन दी जा रही है। 

कई कैफे ऐसे हैं जहां टेबल पर कहीं मैन्यू कार्ड नजर नहीं आता। यहां डिजिटल मेन्यू कार्ड को महत्व दिया जा रहा है। अगर यहां मिलने वाली डिशेज की बात करें तो पहले के मुकाबले 60% डिशेज ही मिल रही हैं। कैश पेमेंट के बजाय सैनेटाइजर से भरे बाउल में पैसे डलवाए जा रहे हैं। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें