पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Potter Girl Syma Shafi, Popularly Known As 'Kral Kur', Wants To Start An Institute Where People Can Get All The Facilities Related To Pottery.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कश्मीरी लड़की की कहानी:'क्राल कूर' के नाम से मशहूर हैं पॉटर गर्ल साइमा शफी, ऐसे इंस्टीट्यूट की शुरुआत करना चाहती हैं जहां पॉटरी से जुड़ी सारी सुविधाएं लोगों को मिल सकें

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जम्मू-कश्मीर के पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट में सिविल इंजीनियर साइमा शफी 'क्राल कूर' पोटर गर्ल से जानी जाती हैं। उनकी वजह से कश्मीर के मॉडर्न किचन में मिट्‌टी के बर्तनों की एक बार फिर वापसी हो रही है। इसके लिए वे बेंगलुरु स्थित उस स्कूल का शुक्रिया अदा करती हैं जहां उन्होंने ये बर्तन बनाना सीखा। 29 साल की साइमा पॉटरी को डिप्रेशन दूर करने का सबसे अच्छा माध्यम मानती हैं।

साइमा को बचपन से पॉटरी बनाने का शौक है। उसने बताया - ''मैं बचपन से कुछ अलग काम करना चाहती थी। उन दिनों भी मुझे मिट्‌टी से बने बर्तन अपनी ओर आकर्षित करते थे। इसलिए मैं पॉटर बनी''। शफी साउथ कश्मीर के एक गांव में रहती हैं। जब उन्होंने इस काम की शुरुआत की थी तो कई मुश्किलें उनके सामने थी। सबसे पहले उन्हें ये लगा कि पॉटरी के लिए आधुनिक उपकरणों की जरूरत है। वे पॉटरी के लिए काम में आने वाले इलेक्ट्रिक पॉटर व्हील और गैस क्लीन खरीदना चाहती थीं। लेकिन ये सामान घाटी में मौजूद नहीं था।

उन्होंने ये उपकरण ऑनलाइन मंगाने के बारे में सोचा लेकिन वो भी इसलिए मुश्किल था क्योंकि वहां मोबाइल इंटरनेट की स्पीड टू जी थी। पॉटरी के लिए कश्मीर में सिर्फ टेराकोटा मिट्‌टी उपलब्ध थी जिससे बने बर्तनों को माइक्रोवेव में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साइमा को ये भी समझ में आया कि पॉटरी में माहिर लोग कश्मीर में नहीं हैं।

साइमा को जब ये पता चला कि बेंगलुरु में ऐसे टीचर हैं जो मिट्‌टी के बर्तन बनाना सिखाते हैं तो उसने बेंगलुरु जाने का फैसला किया। वहां उसे देखकर लोग इसलिए उत्सुक थे कि कश्मीर की एक सिविल इंजीनियर इतनी दूर मिट्‌टी के बर्तन बनाना सीखने आई है। शफी ने यहां देखा कि छ: साल से लेकर सत्तर साल की महिलाएं बर्तन बनाना सीख रही हैं। साइमा कश्मीर में एक ऐसे इंस्टीट्यूट की शुरुआत करना चाहती हैं जहां पॉटरी से जुड़ी सारी सुविधाएं लोगों को मिल सकें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें