• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Praveen And Shweta Shah's Start Up 'The Pahari Story', A Method Adopted To Sell Organic Products Of Farming Women In Almora, Uttarakhand

सक्सेस स्टोरी:प्रवीण और श्वेता शाह का स्टार्ट अप 'द पहाड़ी स्टोरी', अल्मोड़ा में खेती करने वाली महिलाओं के ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स बेचने के लिए की ये पहल

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

ट्रैवलिंग के शौकीन प्रवीण और श्वेता शाह ने उत्तराखंड के पहाड़ी इलाको की खूब सैर की। वे कई बार अल्मोड़ा भी गए जहां उन्होंने ये देखा कि खेतों में काम करने वाली महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक है। प्रवीण ने इन महिलाओं के ऑर्गेनिक प्रोडक्ट को करीब से जानने के बाद अपने वेंचर 'द पहाड़ी स्टोरी' की शुरुआत की। द पहाड़ी स्टोरी एक ऑनलाइन मार्केट है जहां अल्मोड़ा जैसे पहाड़ी क्षेत्र की महिलाओं द्वारा उगाए गए ऑर्गेनिक सुपर फूड मिलते हैं।

अपनी टीम के साथ श्वेता और प्रवीण शाह।
अपनी टीम के साथ श्वेता और प्रवीण शाह।

प्रवीण की पत्नी श्वेता ने बताया - ''हम दोनों एक ऐसे स्टार्ट अप की तलाश में थे जिससे सिर्फ मुनाफा ही न मिलें बल्कि अन्य लोगों को फायदा भी हो। पिछले साल अक्टूबर में द पहाड़ी स्टोरी की शुरुआत हुई। इसके जरिये न सिर्फ केमिकल फ्री ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स अपने कस्टमर तक पहुंचाने का मौका मिला, बल्कि खेती करने वाली महिलाओं को रोजगार के नए अवसर भी प्राप्त हुए''। उत्तराखंड में रहते हुए इस कपल ने ऑर्गेनिक उत्पादों को बढ़ावा दिया। साथ ही यह भी जाना कि यहां की महिलाएं कितनी मेहनत के बाद ऑर्गेनिक प्रोडक्ट तैयार करती हैं।

फिलहाल ये कपल ऑर्गेनिक वेलनेस प्रोडक्ट्स जैसे काढ़ा हल्दी मिक्स और हर्बल ड्रिंक्स को शहरों में रहने वाले कंज्यूमर तक पहुंचा रहा है। इससे ये उत्पाद तैयार करने वाली महिलाओं को भी फायदा हुआ है। प्रवीण और श्वेता इन महिलाओं को ऑर्गेनिक खेती के आधुनिक तरीके भी बताते हैं। साथ ही इन महिलाओं से जुड़ी कहानियां लोगों के सामने लाने का प्रयास करते हैं ताकि इन्हें इनकी मेहनत का पूरा दाम मिले।