• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Priyanka, Alia, Katrina's Designer Lehengas Are Ready In 40 Days, Demand For Bridal Wear Replica Of Sabyasachi Manish

20 लाख वाला लहंगा 1 लाख में:सब्यसाची-मनीष मल्होत्रा जैसी वेडिंग ड्रेस 40 दिन में होती है तैयार, इस बार कृति का लहंगा ट्रेंड में

नई दिल्ली4 दिन पहलेलेखक: पारुल रांझा
  • कॉपी लिंक
  • चांदनी चौक की मार्केट में आधे से भी कम हैं डिजाइनर लहंगों की फर्स्ट कॉपी के दाम

चारों तरफ चमक-दमक, भागमभाग और लोगों से भरी संकरी गलियां.. इन सबके बीच आवाज सुनाई पड़ी, अरे मैडम! सब्यसाची, मनीष मल्होत्रा, अनीता डोंगरे के डिजाइनर लहंगे यहां मिलेंगे। हर तरफ इमारतों का लंबा सिलसिला था। दैनिक भास्कर वुमन भूलभुलैया जैसी गलियों में आपाधापी के बीच सीढ़ियों से होकर एक दुकान पर पहुंची। जहां लकड़ी से बने नक्काशीदार छज्जे गली में बाहर झांक रहे थे। बसावट और मिजाज जैसे किसी ठहरे हुए समय की तरह। यहां हाथ की कढ़ाई, जरदोजी, गोटा पट्टी, ब्रोकेड, हर तरह की वैरायटी के लहंगे थे।

इस ढेर के बीच ट्रेडिशनल रेड ब्राइडल लहंगे में बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन की एक बड़ी सी तस्वीर। ये तस्वीर वहां इसलिए नहीं थी कि दुकान का मालिक उनका फैन है, बल्कि ये खरीदारी के लिए आने वाली दुल्हनों को दिखाने के लिए थी। ताकि कृति सेनन के मनीष मल्होत्रा वाले लहंगे की तुलना उस डिजाइनर कॉपी से की जाए, जिसमें उनकी महारत है।

पिछले कुछ दिनों से, इस स्टोर में आने वाली हर दुल्हन कृति के लहंगे की रेप्लिका (कॉपी) की डिमांड कर रही है। हालांकि, कुछ लोग सब्यसाची, नीता लुल्ला, अमित अग्रवाल जैसे दूसरे डिजाइनर्स को भी पसंद करते हैं, पर ज्यादातर ऐसे लहंगे चाहते हैं जो एक्ट्रेस के पहनावे से मिलते-जुलते हों। यहां लगभग हर दुकान में यही कहानी है जो थोक में डिजाइनर ब्राइडल वियर की कॉपी बनाते हैं।

चांदनी चौक में दुकान के मुताबिक ही लहंगों का दाम कम या ज्यादा है।
चांदनी चौक में दुकान के मुताबिक ही लहंगों का दाम कम या ज्यादा है।

एक असली रेप्लिका बनाने में लगता है 40 दिनों का वक्त
दुकानदार जोतेंद्र बताते हैं, "हम सेलेब्स और मशहूर डिज़ाइनर्स की तस्वीरों का इंतजार करते हैं। हम जानते हैं कि वेडिंग सीजन शुरू होते ही हजारों कॉल आएंगे, जो डिजाइनर्स आउटफिट्स की कॉपी चाहते हैं। इतना ही नहीं, मशहूर हस्तियां जो भी वेडिंग डिजाइन रैंप पर पहनती हैं वो चांदनी चौक में एक हफ्ते के अंदर बेहद कम दाम में अवेलेबल हो जाते हैं। फैशन शो से कपड़ों की एंब्रॉयडरी की तस्वीरों से कॉपी तैयार करते हैं। यहां दुकान के मुताबिक ही कपड़ों का दाम कम या ज्यादा रखा गया है। रेप्लिका के अलावा भी कई बेहतरीन डिजाइन हैं।"

वे कहते हैं, "सभी फैशन शो और सेलेब्स के इवेंट पर नजर रखी जाती है। कई बार फैशन वीक में जाकर तो कई बार फोटोग्राफर्स से जूम-इन शॉट्स वाले फोटो लेते हैं, जिन्हें कॉपी करना चाहते हैं। एक असली रेप्लिका बनाने में 40 दिनों का वक्त लग जाता है। बड़े डिजाइनर्स जिन बाजारों से कच्चा माल खरीदते हैं उन्हीं से हम भी लेते हैं। कई बार एक ही वेंडर होने के चलते प्रोडक्ट्स की क्वालिटी भी उतनी ही बेहतर होती है जितनी असली की। जब कस्टमर्स इसे देखते हैं, तो हमारी दुकान से खरीदारी करने में ज्यादा भरोसा दिखाते हैं। क्योंकि उन्हें वही ड्रेस बेहद कम दाम में मिल जाती है।"

खरीदना पड़ता है 25 लाख का असली लहंगा, ताकि बना सकें रेप्लिका
दुकानदार वैभव सिंह बताते हैं, अगर किसी डिजाइनर के स्टूडियो में असली लहंगा 20-25 लाख रुपए में मिलता है तो उसकी कॉपी चांदनी चौक में 1.5 लाख में आसानी से मिल जाएगी। वहीं, यही कॉपी करोल बाग के शोरूम में 8-9 लाख रुपए तक की बिकेगी। हर दिन, लड़कियां डिजाइनर लहंगे की इंस्टाग्राम से तस्वीरें लेकर आती हैं और उसी तरह का लहंगा दिखाने को कहती हैं। ऐसे में एक डिजाइन की नकल करना ही काफी नहीं होता, बल्कि उसकी क्वालिटी पर ध्यान देना भी जरूरी होता है।

कई बार हम सब्यसाची और मनीष मल्होत्रा​ के असली लहंगे खरीदते हैं, ताकि उन्हें 100% असली तैयार किया जाए। खरीदार उन लंहगों में फर्क तक नहीं कर पाते। भारत में वेंडर चंडीगढ़, मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, हैदराबाद में सबसे ज्यादा होलसेल में लहंगे खरीदते हैं।वहीं, दूसरे देशों में भी इन रेप्लिका लहंगों की डिमांड कम नहीं है। विदेशी शोरूम में दोगुनी कीमत पर वेडिंग वियर्स बेचे जाते हैं।

इन देशों में डिजाइनर लंहगों की रेप्लिका की डिमांड

  • अमेरिका
  • कनाडा
  • ऑस्ट्रेलिया
  • यूके
  • यूएई
  • सीरिया
असली और नकली रेप्लिका में फैब्रिक क्वालिटी, वर्क, डिजाइंस, पैटर्न और फिनिशिंग में काफी फर्क होता है।
असली और नकली रेप्लिका में फैब्रिक क्वालिटी, वर्क, डिजाइंस, पैटर्न और फिनिशिंग में काफी फर्क होता है।

असली रेप्लिका और नकली रेप्लिका में फर्क कैसे करें
वैभव बताते हैं, डिजाइनर्स के कपड़े इसलिए महंगे होते हैं क्योंकि वे हर डिजाइन में बहुत मेहनत करते हैं। रेप्लिका फैशन में दुकानदार सेम पीस को डिजाइन करते हैं, जिसे कम दाम में बेचते हैं। अगर किसी बड़े डिजाइनर के लहंगे की कीमत 10 लाख रुपए है, तो हम आपको असली रेप्लिका एक लाख रुपये और नकली रेप्लिका 5 हजार रुपए तक में भी दे सकते हैं। असली और नकली रेप्लिका के बीच फैब्रिक क्वालिटी, वर्क, डिजाइंस, पैटर्न और फिनिशिंग में काफी फर्क होता है।

रेप्लिका का दाम भी ग्राहक के बजट पर भी निर्भर करता है। यहां हर दुकानदार आपको सब्यसाची या मनीष मल्होत्रा का लहंगा देने का वादा करेगा। पर ये जानना जरूरी है कि क्वालिटी से समझौता किए बिना असली चीज कौन देगा। हर कस्टमर को असली डिजाइन नहीं दिखाए जाते, जो लोग एक लाख से ज्यादा का लहंगा खरीदने को तैयार रहते हैं, उन्हें स्टूडियो के अलग फ्लोर पर भेजा जाता है।

न फोटो, न ही ट्रायल रूम
सभी स्टोर्स में हर तरफ सीसीटीवी कैमरे लगे रहते है। यहां किसी को भी फोटो लेने की इजाजत नहीं होती। फेमस डिजाइन रेप्लिका भी रैक पर या स्टैच्यू पर डिस्प्ले नहीं की जाती हैं। दुकानदार मोसिल कहते हैं कि ज्यादातर दुकानों में दुल्हन के इन डिजाइनर कपड़ों के लिए अलग फ्लोर है या उनके लिए अलग स्टोर हैं। आउटफिट्स में फोटो निकालने के लिए फोन का कैमरा तक नहीं आन कर सकते। कभी कभी सेल्समैन ही खुद ड्रेस पहनकर दिखाते हैं। जब कोई ऑर्डर कंफर्म करता है उसके बाद ही पिक्चर क्लिक कर सकते हैं।

चांदनी चौक में डिजाइनर लहंगों के अलावा साड़ी और सूट के डिजाइन्स भी सस्ते दामों पर मिलते हैं।
चांदनी चौक में डिजाइनर लहंगों के अलावा साड़ी और सूट के डिजाइन्स भी सस्ते दामों पर मिलते हैं।

चांदनी चौक में असली रेप्लिका लहंगे की कीमत

डिजाइनर्सलहंगे की कीमत (रुपये )असली रेप्लिका की कीमत (रुपये)
मनीष मल्होत्रा20 लाख1 लाख
अनामिका खन्ना8 लाख60 हजार
श्यामल एंड भूमिका12 लाख70 हजार
सब्यसाची25 लाख1.5 लाख
अनीता डोंगरे15 लाख95 हजार
नीता लुल्ला10 लाख50 हजार

ब्राइडल लहंगे के लिए बेस्ट हैं ये बाजार
चांदनी चौक में किनारी बाजार, कटरा बाजार, दरीबां कला, चावड़ी बाजार, सदर बाजार, कश्मीरी गेट से लेकर तमाम बाजार हैं। इन बाजारों में आपको सब कुछ होलसेल के दामों में मिल जाएगा। इनमें कटरा बाजार शादी के लहंगे, साड़ियों और सूट के लिए सबसे फेमस है। यहां डिजाइनर लहंगों के अलावा साड़ी और सूट के डिजाइन्स भी सस्ते दामों पर मिल जाएंगे।

ये हैं यहां की मशहूर दुकानें

  • पाकीजा प्लाजा
  • कमल भाई साड़ी संगम
  • डालमिया फैशंस
  • सुनहरी
  • लहंगा हाउस
  • एशियाना कूट्योर
खबरें और भी हैं...