पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Ranchi's 25 year old Archie Sen, Feeding 200 Street Dogs Daily, Also Arranges For Vaccines, Multivitamins, Collar Belts And Doctors.

लॉकडाउन में किया नेक काम:रांची की 25 वर्षीय आर्ची सेन 200 स्ट्रीट डॉग्स को रोज खिला रहीं खाना, उनके लिए वैक्सीन, मल्टीविटामिन्स, कॉलर बेल्ट और डॉक्टर का प्रबंध भी करती हैं

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रांची के मुरहाबादी ग्राउंड में आर्ची सेन स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाते हुए देखी जा सकती हैं। आज के वक्त में जब अधिकांश लोग महामारी के बीच घर से निकलना भी पसंद नहीं कर रहे हैं, ऐसे में आर्ची द्वारा अपनाया गया मदद का यह तरीका तारीफ के काबिल है। सबसे पहले आर्ची ने अपने घर के आसपास रहने वाले दो-तीन डॉग्स को खाना खिलाने की शुरुआत की। उसके बाद धीरे-धीरे इन डॉग्स की संख्या बढ़ती गई। फिलहाल वे 200 स्ट्रीट डॉग्स को रोज खाना खिला रहीं हैं। आर्ची ने इन डॉग्स के लिए वैक्सीनेशन का भी पूरा प्रबंध किया है। आर्ची के इस नेक काम को पूरा करने में उनके पिता संजीत कुमार सेन मदद करते हैं जो रिटायर्ड मैकेनिकल इंजीनियर हैं।

25 वर्षीय आर्ची को जानवरों से बहुत प्यार है। आर्ची ने शहर के अलग-अलग लोकेशन में स्ट्रीट डॉग्स के लिए 50 वॉटर पॉट्स रखे हैं। उन्होंने 150 डॉग्स की सुरक्षा के लिए उन्हें कॉलर बेल्ट्स भी बांधे हैं। आर्ची ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जब स्ट्रीट डॉग्स घर से फेंके गए खाने पर पूरी तरह निर्भर हैं, मैंने उन्हें अपने घर का बना खाना खिलाने की जिम्मेदारी उठाई है। आर्ची ने सबसे पहले मोरहाबादी ग्राउंड में आवारा कुत्तों को चार पैकेट बिस्किट खिलाए। दूसरे दिन उसने उसे कुछ बिस्किट और खिलाए। तभी उसे इस बात का अहसास हुआ कि इन कुत्तों को सिर्फ बिस्किट नहीं बल्कि भरपेट खाने की जरूरत है। आर्ची इन डॉग्स के लिए सिर्फ खाना, वैक्सीन, मल्टीविटामिन्स या कॉलर बेल्ट ही नहीं बल्कि उनकी जरूरत के अनुसार डॉक्टर का प्रबंध भी करती हैं।