आइडिया / जापानी स्टूडेंट ने रबर बैंड जोड़कर बनाई जैकेट और स्कर्ट, दुनिया भर में इस प्रयोग की हो रही तारीफ

X

  • एक साथ कई रबर बैंड को बुनकर बनाई गई है खास ड्रेस
  • रबर की ड्रेस, कोट और स्कर्ट को कर चुकी हैं डिजाइन

दैनिक भास्कर

Feb 12, 2020, 07:29 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. जापान की तामा आर्ट यूनिवर्सिटी की आर्ट स्टूडेंट री साकामोटो ने रबर से कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसका किसी ने अंदाज़ा तक नहीं लगाया था। री ने कई सारी रबर को आपस में बुनकर ड्रेस, जैकेट, औक स्कर्ट में तब्दील कर दिया है। उन्होंने इस डिज़ाइन को अपने फाइनल ईयर के थीसिस के लिए बनाया है जो कि अब दुनिया भर में तारीफ बटोर रहा है।

कुछ यूनिक बनाने की तलाश में रबर का आया विचार
री साकामोटो आर्ट स्टूडेंट हैं। ग्रेजुएशन के लिए अपने आखिरी प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए उन्हें कुछ अलग करना था। उन्होंने कई दिनों की रिसर्च के बाद रबर बैंड से ड्रेस बनाने का आइडिया खोज निकाला। उनका मानना है कि रबर बैंड का ऐसा इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

रबर से बनी ड्रेस में पोज़ करती हुई मॉडल।

दूसरी स्ट्रेचएबल ड्रेस के मुकाबले ज्यादा लचीली

रबर बैंड से बनाए गए कपड़े अपने मैटेरियल के कारण किसी अन्य फेब्रिक की तुलना में ज्यादा लचीले हैं। इन कपड़ों को काफी ज्यादा स्ट्रेच किया जा सकता है। ये देखने में ऊन से बने हुए कपड़ों जैसे ही नज़र आते हैं लेकिन पहनने में इसका भार थोड़ा ज्यादा है।

रबर से बनी ड्रेस में मॉडल।


ऐसे बनी हैं ये ड्रेस
स्टूडेंस री ने सबसे पहले एक रंग की रबर को इकट्‌ठा कर उनको एक साथ गांठ की मदद से जोड़ा। जब सभी रबरों को जोड़ा गया तो वो साधारण धागे या ऊन की तरह ही बन गई थी। आगे इन रबरों को सलाई की मदद से बुना गया। बुनाई के बाद रबर की मदद से इसे जोड़ा गया था। री साकामोटो रबर से स्कर्ट, बॉडी फिटेड ड्रेस, मोज़े और जैकेट बना चुकी हैं।

रबर को गांठ लगाकर ऐसे जोड़ा गया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना