पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • South Florida Woman Gives Birth To A Child On The Street, Video Of Delivery Captured On Camera On Doorbell

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैमरे में रिकॉर्ड हुई अनोखी डिलिवरी:फ्लोरिडा की महिला ने पार्किंग में खड़े-खड़े बेटी को जन्म दिया, दाई ने गजब की फुर्ती दिखाई और बच्चे को थाम लिया

वॉशिंगटन8 महीने पहले
  • पार्किंग के पास एक दरवाजे पर लगे डोरबेल कैमरे में कैद हुई ये घटना बनी चर्चा का विषय
  • महिला ने बताया- मेरे अंदर पल रहे बच्चे को दुनिया में लाने के लिए मुझे हिम्मत रखनी थी

साउथ फ्लोरिडा में रहने वाली गर्भवती महिला सुजैन एंडरसन अपने पति के साथ डिलिवरी के लिए मेडिकल सेंटर जा रहीं थीं। मेडिकल सेंटर पहुंचने से पहले ही सुजैन को लेबर पेन शुरू हुआ और पार्किंग में ही उन्होंने एक बच्ची को बड़े आराम से जन्म दिया।

घटना के बाद मां और बेटी दोनों सकुशल हैं और इस हिम्मती मां की यह कहानी सेंटर के ही डोरबेल पर लगे एक कैमरे में कैद होने के बाद दुनिया में चर्चा का विषय बन गई है।

सुजैन कहती हैं कि कार से सेंटर तक पहुंचते हुए मुझे बार-बार ये अहसास हो रहा था कि मेरे अंदर पल रहे बच्चे को दुनिया में लाने के लिए मुझे इतनी हिम्मत रखने की जरूरत है और हालात बिगड़ने के बावजूद मैंने ये कर दिखाया।

  • चेहरे पर मास्क पहन रखा था

नेचरल बर्थवर्क्स बर्थ सेंटर में काम करने वाली मिड वाइफ (दाई) लोबैना और सुजैन के पति जोसेफ डिलिवरी के समय सुजैन के पास ही खड़े थे। उन्होंने सुजैन की मदद की। जोसेफ और लोबैना ने कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचाव के लिए चेहरे पर मास्क पहन रखे थे।

  • सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया

जिस वक्त सुजैन की डिलिवरी हो रही थी, तभी पास में खड़े दो महिला पुलिसकर्मी भी उन्हें देख रही थीं। लेकिन, उन्होंने कोविड-19 इंफेक्शन से बचाव के लिए सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया और इस कपल के पास नहीं आईं। सुजैन को बेटी हुई। इस कपल ने अपनी प्यारी सी बेटी का नाम जूलिया रखा है। 

सुजैन को अचानक बढ़े लेबर पेन के बाद सेंटर में पहुंचना मुश्किल हो गया था और इसी कारण मिड वाइफ लोबैना तैयारी के साथ उसे अंदर ले जाने के लिए बाहर मौजूद थी।
सुजैन को अचानक बढ़े लेबर पेन के बाद सेंटर में पहुंचना मुश्किल हो गया था और इसी कारण मिड वाइफ लोबैना तैयारी के साथ उसे अंदर ले जाने के लिए बाहर मौजूद थी।
  • पहली डिलिवरी नॉर्मल हुई थी

सुजैन कहती हैं मेरे पहली डिलिवरी नॉर्मल हुई थी। पहले बच्चे को जन्म देने में मुझे लगभग दो घंटे का समय लगा था। लेकिन, दूसरा बच्चे का जन्म इस तरह होगा, मैंने कभी नहीं सोचा था। जब सुजैन सेंटर आ रही थी तो लोबैना ने सेंटर में डिलिवरी की पूरी तैयार कर ली थी।

  • जन्म देते ही उसे हाथ में लिया

लोबैना ने सुजैन के लिए कमरा तैयार कर दिया था। उसने हाथ में ग्लव्स भी पहन रखे थे। उसे भी इस बात का बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि सुजैन की डिलिवरी सड़क पर ही हो जाएगी। लोबैना ने डिलिवरी के समय सुजैन की मदद की। उसने सुजैन द्वारा बच्चे को जन्म देते ही उसे लपक कर हाथ में थाम लिया और बाद में एक साफ कपड़े में लपेट लिया। 

लोबैना ने हालात देखते हुए सुजैन को और उसके पति जोसेफ को हौसला देते हुए डिलिवरी बाहर कराने का फैसला किया।
लोबैना ने हालात देखते हुए सुजैन को और उसके पति जोसेफ को हौसला देते हुए डिलिवरी बाहर कराने का फैसला किया।
  • बच्चा नीचे गिर सकता था

लोबैना कहती है सुजैन के पति और मैं डिलिवरी से पहले ही सुजैन को मेडिकल सेंटर के अंदर ले जाने की पूरी कोशिश कर रहे थे, लेकिन हमारे पास इतना समय ही बचा नहीं था। अगर उस वक्त हम ये प्रयास करते तो हो सकता था कि बच्चा नीचे गिर जाता और उसे चोट लग सकती थी।  

मां सुजैन और बच्चे को सहारा देकर सेंटर में ले जाती मिड वाइफ लोबैना ।
मां सुजैन और बच्चे को सहारा देकर सेंटर में ले जाती मिड वाइफ लोबैना ।
  • उसे सेंटर के टब जरूरत ही नहीं पड़ी

बर्थिंग सेंटर में काम करने वाली एक अन्य मिड वाइफ ने बताया कि सुजैन की नॉर्मल डिलिवरी के लिए हमने खूबसूरत टब का इंतजाम कर रखा था। हम उसे एरोमाथैरेपी भी देना चाहते थे। लेकिन इन सबकी उसे जरूरत ही नहीं पड़ी। 

  • बेबी बर्थ को फील किया है

सुजैन ने इस पल को समझदारी के साथ हैंडल किया। वे कहती हैं ये मेरी दूसरी डिलिवरी थी। इससे पहले भी मैने एक बार बेबी बर्थ को फील किया है। शायद इसीलिए मैं शांत बनी रही। अब मैं एक बार फिर मां बनने की उसी खुशी को महसूस कर रही हूं। 

पार्किंग एरिया में जन्मी सुजैन की बेटी जूलिया।
पार्किंग एरिया में जन्मी सुजैन की बेटी जूलिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

और पढ़ें