पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Story Of A Tea Seller From Madurai: Tea Served To Customers In A Cup Made Of Bistik To Avoid Plastic Waste

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्यावरण बचाने की सराहनीय पहल:मदुरैई के एक चाय बेचने वाले की कहानी, प्लास्टिक वेस्ट से बचने के लिए ग्राहकों को बिस्किट से बने कप में सर्व करते हैं चाय

6 महीने पहले

इसमें कोई शक नहीं कि हम इंडियंस के पास हर चीज की जुगाड़ है। वो भी तब जब प्रकृति को बचाने का प्रयास हम सभी के लिए जरूरी हो गया है। ऐसे में प्लास्टिक वेस्ट से बचने का प्रयास किस तरह से किया जा सकता है, ये सभी को सीखना चाहिए।

इसी कड़ी में मदुरैई के एक चाय बेचने वाले की पहल सराहनीय है। इस टी सेलर ने चाय सर्व करने के लिए बिस्किट से कप का इस्तेमाल किया है। मदुरैई की वेस्ट स्ट्रीट में स्थित ये चाय की दुकान तरह-तरह की चाय ग्राहकों को सर्व करती है। चाय देने के लिए प्लेन से लेकर चॉकलेट फ्लेवर वाले कपों की वैरायटी इस दुकान में देखी जा सकती है।

इन कपों में चाय पीना ग्राहकों को खूब पसंद आता है।
इन कपों में चाय पीना ग्राहकों को खूब पसंद आता है।

इस चाय को लोगों के बीच कितना पसंद किया जाता है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां रोज 500 कप की खपत होती है। इस टी स्टॉल के मालिक विवेक सबापथी हैं। विवेक कहते हैं मेरी दुकान पर हमेशा ग्राहकों को बहुत भीड़ होती है।

बिस्किट कप में चाय पीता एक ग्राहक।
बिस्किट कप में चाय पीता एक ग्राहक।

उनकी एक कप चाय की कीमत 20 रुपए होती है। वे अपने ग्राहकों को बिस्किट वाले कप में चाय देते हैं। चाय पीने के बाद लोग ये कप भी खा लेते हैं। जनवरी 2019 में जब भारत सरकार ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया तो विवेक ने चाय सर्व करने के लिए इको फ्रेंडली तरीके की खोज करना शुरू की।

इन हाइजीनिक कपों में चाय पीना ग्राहकों को खूब भाता है।
इन हाइजीनिक कपों में चाय पीना ग्राहकों को खूब भाता है।

उन्हीं दिनों उन्हें हैदराबाद की एक ऐसी कंपनी के बारे में पता चला जो एडिबल कप्स बनाती है। विवेक के अनुसार पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक के उपयोग से बचना जरूरी है। इसी उद्देश्य से बिस्किट कप सबसे अच्छा विकल्प है। इन हाइजीनिक कपों में चाय पीना ग्राहकों को खूब भाता है।

ग्राहक इन कपों की तारीफ करते नहीं थकते हैं।
ग्राहक इन कपों की तारीफ करते नहीं थकते हैं।

विवेक को उस वक्त सबसे ज्यादा खुशी होती है जब ग्राहक इन कपों की तारीफ करते नहीं थकते। बिस्किट कप की डिमांड को देखते हुए जल्दी ही कंपनी अलग-अलग फ्लेवर वाले कई तरह के कप बनाने वाली है। विवेक द्वारा प्लास्टिक के उपयोग को कम करने का यह प्रयास सराहनीय है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser