खीरे से दूर करें आंखों की जलन और डार्क सर्कल:धूप से झुलसी त्वचा 15 मिनट में निखरेगी, ट्राई करें ये घरेलू उपाय

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

खीरे से आंखों के आसपास के काले घेरे, जलन, सनबर्न, टैनिंग आदि से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। खीरे का टोनर रोमछिद्रों को बंद करता है, स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल हटाता है, मॉइस्चराइज करता है और रंगत निखारता है। खीरे से खूबसूरती निखारने के घरेलू उपाय बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन।

आंखों में जलन हो रही है या डार्क सर्कल हो गए हैं, तो खीरे की स्लाइस या कद्दूकस किया हुआ खीरा लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें, आराम मिलेगा।

खीरा एक नेचुरल कूलेंट है और इसका रस एक बेहतरीन टोनर है। घर पर खीरे का टोनर बनाकर आप अपनी स्किन को ऑयल फ्री, सॉफ्ट और खूबसूरत बना सकती हैं।

एक खीरे के रस में आधा चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच एलोवेरा का रस और एक कप गुलाब जल मिलाएं। मिश्रण को फ्रिज में ठंडा करें। यह टोनर रोमछिद्रों को बंद करता है। साथ ही स्किन को बिना ऑयली बनाए मॉइस्चराइज भी करता है।

खीरे के रस में एक चम्मच पुदीने का रस और एक कप मिनरल वाटर मिलाएं। यह टोनर ऑयली और मुंहासों वाली स्किन के लिए फायदेमंद है
खीरे के रस में एक चम्मच पुदीने का रस और एक कप मिनरल वाटर मिलाएं। यह टोनर ऑयली और मुंहासों वाली स्किन के लिए फायदेमंद है

एक कप नारियल पानी में एक चम्मच खीरे का रस मिलाकर फ्रेश टोनर बनाएं। इससे स्किन को ठंडक मिलती है और रंग निखरता है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा के दाग-धब्बों को हल्का किया जा सकता है।

एक खीरे के रस में एक बड़ा चम्मच गुलाब जल और एक कप मिनरल वाटर मिलाकर खीरे के रस से फेशियल मिस्ट बना सकते हैं। यह स्किन को टोन करता है और टैन भी हटाता है।

खीरे से टोनर बनाने के लिए खीरे के रस में बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस टोनर को फ्रिज में स्टोर करें। खीरा नेचुरल कूलेंट है और इसका रस बेहतरीन फेस टोनर और एस्ट्रिंजेंट का काम करता है। यह रोमछिद्रों को बंद करता है और त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल कम करता है। इसके नियमित प्रयोग स्किन का रंग निखरता है।

10 ग्राम गुलाब की पंखुड़ियों में दो कप गर्म पानी डालकर रातभर ढंक कर रखें। सुबह ठंडा होने पर छान लें। इसमें एक बड़ा चम्मच खीरे का रस और एक विटामिन ई कैप्सूल की सामग्री डालें। अच्छी तरह मिलाएं। एक स्प्रे बोतल में डालें और फ्रिज में रख दें। इस स्प्रे को टोनर की तरह इस्तेमाल करें। यह स्प्रे स्किन को टोन करता है और पोषण देता है। खीरे के अलावा, आप नींबू और संतरे के छिलके, नींबू या संतरे के स्लाइस, अंगूर, एलोवेरा जूस आदि का उपयोग कर सकते हैं। घर पर बनाए हुए टोनर को फ्रिज में स्टोर करें। एक बार में ज्यादा टोनर न बनाएं।

खबरें और भी हैं...