पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Teach Children How To Understand The Power Of Compounding, It Is Also Necessary To Explain How A Large Fund Can Be Prepared By Adding Money.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किड्स कॉर्नर:बच्चों को सिखाएं कम्पाउंडिंग की ताकत का अंदाजा, एक-एक पैसा जोड़कर किस तरह बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है, ये समझाना भी जरूरी

जयेश कोठारी, लर्निंग एक्सपर्ट15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बच्चों में पैसे की समझ विकसित करना और बचत की आदत डालना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी उन्हें यह समझाना भी है कि एक-एक पैसा जोड़कर उनका निवेश करके कैसे बड़ा फंड तैयार किया जाता है। ब्याज या रिटर्न से आय लगातार जोड़ते रहने के फायदे यानी कम्पाउंडिंग की ताकत का अंदाजा बच्चों को होना ही चाहिए। यह मुश्किल जरूर है, लेकिन इसके कुछ सरल तरीके आजमाए जा सकते हैं।

आइए इसे एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं। एक पिता ने अपने चार साल के बेटे को एक टॉफी लेकर दी और कहा की इस को 5 दिन बाद खाना, तो बच्चे ने पूछा क्यों? पिता ने कहा की आज यह एक है 5 दिन बाद 2 टॉफी हो जाएगी तो एक निकाल कर खा लेना। बच्चे ने लालच में पिता की बात मान ली और एक पारदर्शी बरनी में वह टॉफी रख दी गई। पहला दिन बीता, फिर दूसरा दिन और ऐसे ही 4 दिन तक उसे एक ही टॉफी दिखी। पाचवें दिन पिता ने रात में एक और टॉफी बरनी में डाल दी। बच्चा जब सुबह उठा तो देखा की वाकई में बरनी में ठीक 5 दिन बाद दो टॉफी हो गई। उसे हैरत भरी खुशी हुई और उसने एक टॉफी खा ली। अब वह वापस एक टॉफी को दो करने के लिए तैयार था। हालांकि यह एक ट्रिक थी, लेकिन इससे बच्चे को दो चीजें सीखने को मिलीं। पहली यह कि समय के साथ चीजें बढ़ती हैं और दूसरा कुछ अतिरिक्त पाने के लिए धैर्य रखना जरूरी है।

टॉफी की जगह यही प्रयोग एक पारदर्शी गुल्लक में कुछ पैसे रखकर किया जा सकता है। असल में निवेश बच्चों की समझ से अलग मामला है। लेकिन, फिजूलखर्ची बंद कर बचत के रास्ते पर चलना और इस तरीके से जुटाए गए पैसे से पैसा कमाने की कला बच्चे यदि शुरुआत में ही सीख जाएं, तो उनका आगे का जीवन आसान हो जाएगा। भविष्य में यह सीख उन्हें एक साथ कई फायदे देगी, जिनमें सामान्य हिसाब-किताब और अकांउट्स की बुनियादी जानकारी शामिल हैं।

लक्ष्य की समीक्षा भी सिखाएंं

पहले 15 दिन के लिए निवेश का कोई भी लक्ष्य तय कर दें। फिर धीरे-धीरे यह समय सीमा बढ़ाएं और हर लक्ष्य की समीक्षा करना सिखाएं कि वह लक्ष्य के कितना करीब पहुंच पाया और जो कमी रह गई उसके लिए क्या करना होगा? साथ ही हर बार अलग-अलग बॉक्स में राशि बढ़ाएं। मसलन कभी चाचा के बॉक्स में तो कभी किसी और बॉक्स में। ऐसा करने से बच्चे की दिलचस्पी बढ़ती जाएगी।

परिवार को ही निवेशक समूह बनाकर करें एक प्रयोग

मान लीजिए आपके घर में दादा-दादी, चाचा-चाची, बुआ, आप और आपके जीवनसाथी साथ रहते हैं। इन सब को निवेशक मान लें और सभी के नाम से अलग-अलग बॉक्स रखें। अपने बच्चे को एक निश्चित राशि दें और कहें कि वह उसे बराबर हिस्सों में बांट कर सभी बॉक्स में डाल दे। इसके साथ ही रोजमर्रा की हर छोटी-बड़ी खरीदारी पर बची रकम उसे दे दें। यह हिसाब रखने में उसकी मदद करें कि किस बॉक्स में कितनी राशि डाली गई है। तय समय के बाद उन बॉक्स को बच्चे से खुलवाएं। इस बीच आपको थोड़ी-थोड़ी राशि किन्हीं दो बॉक्स में बढ़ानी है, ताकि बच्चे को हिसाब से कुछ ज्यादा रकम हाथ लगे। धीरे-धीरे यह उसके नियमित अभ्यास में आ जाएगा और खेल-खेल में वह निवेश की मूल बातें सीखने लगेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें