पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • The Government Of Kerala Has Launched Matru Kavacham Campaign To Get The Vaccine In Pregnancy, Under This All Pregnant Women Will Be Able To Register In Their Wards By ASHA Workers.

महामारी से बचाव की नेक पहल:केरल सरकार ने गर्भावस्था में वैक्सीन लगवाने के लिए लॉन्च किया मातृ कवचम अभियान, इसके तहत सभी गर्भवती महिलाएं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा अपने वार्ड में रजिस्ट्रेशन करा सकेंगी

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महामारी से गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए केरल सरकार ने मातृ कवचम अभियान लॉन्च किया है। इस अभियान के तहत सभी गर्भवती महिलाएं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा अपने वार्ड में रजिस्ट्रेशन करा सकेंगी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि आशा कार्यकर्ता सभी गर्भवती महिलाओं को अपने क्षेत्र में वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्टर्ड करेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य स्तर पर विशेष दिनों में गर्भवती महिलाओं के लिए कैंप का आयोजन किया जाएगा।

वीना जॉर्ज के अनुसार, प्रेग्नेंट महिलाओं को वैक्सीन लगवाना जरूरी है। वैक्सीनेशन के बाद भी इन महिलाओं के लिए मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी जरूरी है। वैक्सीनेशन सेंटर पर इन महिलाओं के लिए पर्याप्त प्रबंध होना चाहिए ताकि ये महिलाएं यहां आने वाली अन्य महिलाओं के संपर्क में न आने पाएं।

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, गर्भावस्था के किसी भी महीने में महिलाएं वैक्सीन लगवा सकती हैं। इस काम को जितनी जल्दी हो सके, करा लेना चाहिए। सिर्फ उस स्थिति में वैक्सीन डिलिवरी के बाद कराना चाहिए जब गर्भावस्था में महिला कोविड पॉजिटिव रही हो। ऐसी स्थिति में कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने के तीन महीने बाद वैक्सीन लगवाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...