पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • The Problem Of Increasing Orthopedic In Women With High Heels, Wearing It For A Long Time Causes Cracks In The Bones And Effects On The Spine.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्ल्ड हेल्थ डे:हाई हील से महिलाओं में बढ़ती आर्थोपेडिक की समस्या, लंबे समय तक इसे पहनने से हडि्डयों में दरार आती है और स्पाइन पर होता है असर

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महिलाओं में हाई हील पहनने से आर्थोपेडिक समस्याएं बढ़ रही हैं। हील पहनकर चलने से उनके शरीर का सारा भार पैरों पर पड़ता है। इसके नियमित प्रयोग से महिलाओं को अनेक प्रकार की समस्याएं होनी शुरू हो जाती है। अगर हील्स पहनने के साथ-साथ बीच में सामान्य जूते-चप्पल भी इस्तेमाल किए जाएं तो इन परेशानियों से बचा जा सकता है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस- ऊंची हील से घुटनों और जोड़ों पर दबाव बढ़ जाता है। इससे ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इस बीमारी में हड्डियों में टूट-फूट होने लगती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इसका खतरा दो गुना ज्यादा होता है।

स्पाइन पर असर- हील्स पहनने से एड़ी पर जोर पड़ता है। स्पाइन पर भी अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इससे स्पाइन के डिस्टर्ब होने का डर हो सकता है।

वजन में असंतुलन- हाई हील पहनने से वजन का संतुलन बिगड़ जाता है। इसकी वजह से सभी जोड़ों और हड्डियों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

फ्रेक्चर और प्लास्टर- लंबे समय तक अगर ऊंची हील पहनी जाए, तो हड्डियां टूट सकती हैं। उनमें दरार आ सकती है।

पोश्चर पर असर- हील्स से पैरों पर दबाव बढ़ जाता है। कई बार बैलेंस बनाने के चक्कर में आपके खड़े होने का तरीका बिगड़ जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें