• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • The Treasure Of Beauty Is Hidden In The Flour Of Jowar, Bajra, Wheat, Maize And Rice, What Have You Tried?

सुंदर दिखने के घरेलू नुस्खे:ज्वार, बाजरा, गेहूं, मक्का और चावल के आटे में छुपा है सौंदर्य का खजाना, आपने ट्राई किया क्या?

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ठंड में त्वचा की रंगत बरकारार रखना बड़ी चुनौती है। घर-दफ्तर के काम के बीच अगर आप खूबसूरती बरकरार रखने के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर पाती हैं, तो आजमाएं पांच तरह का आटा। इन फेस पैक के बारे में बात करते हुए आयुर्वेदाचार्य सुरभि सक्सेना ने कहा कि ठंड के मौसम में मक्का-बाजरा की गर्मागर्म रोटियां न सिर्फ स्वाद देती हैं, बल्कि स्किन की टेनिंग कर बढ़ती उम्र को भी रोकती हैं।

ज्वार का आटा - पिंपल्स की परेशानी हो, तो बाजरे के आटे का फेस पैक एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ये आटा पिसने के बाद भी कुछ मोटा होता है इसलिए इसका इस्तेमाल फेस स्क्रब की तरह किया जा सकता है। 1 टेबल स्पून बाजरे के आटे में 1 टेबल स्पून कच्चा दूध डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखने के बाद धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार अपनाएं।

बाजरे का आटा - बाजरे का आटा चेहरे में कसाव लाता है। साथ ही ये विंटर टैनिंग कम करने में भी मदद करता है। 1 टेबल स्पून बाजरे के आटे में 1 टी स्पून कच्चा दूध और 1 टी स्पून गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। जब पैक सूख जाए, तब चेहरे पर पानी के छींटे डालें और क्लॉक वाइज हाथों को घुमाएं। ये क्लींजर की तरह भी काम करता है।

मक्के का आटा - मक्के का फेस पैक चेहरे के लिए इसलिए फायदेमंद है, क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन स्किन में कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही ये ड्राईनेस और मुंहासों से भी बचाता है। 1 टेबल स्पून मक्के के आटे में एक टेबल स्पून कच्चा दूध और 1 टी स्पून शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट लगा कर रखने के बाद चेहरा धो लें।

गेहूं का आटा - गेहूं के आटे की खासियत है कि ये डेड स्किन हटाने में मदद करता है। इसके लिए 2 टेबल स्पून गेहूं के आटे को ¼ कप गुलाब जल में रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे डेड स्किन की परेशानी दूर होती है। आप चाहें तो इस मिश्रण का इस्तेमाल हाथ-पैर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकती हैं।

चावल का आटा - चावल का फेस पैक स्किन व्हाइटनिंग के लिए बेहतर होता है। इसके अलावा ये डार्क सर्कल्स हटाने और स्क्रब के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्दियों में ड्राई स्किन से परेशान हैं, तो 1 टेबल स्पून चावल के आटे में, 1 टेबल स्पून गुलाब जल और 1 टी स्पून शहद डालकर पैक बनाकर इस्तेमाल करें।