पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • This Is A Great Way To Get Steam Out Of The Pressure Cooker, By Applying A Lid Of RO To Protect It From Corona Infection.

महामारी में अनोखा प्रयोग:सोशल मीडिया पर कोरोना से बचाव के लिए प्रेशर कुकर से भाप लेने का तरीका वायरल, यह संक्रमण से बचाएगा इसका कोई साइंटिफिक प्रमाण नहीं

एक महीने पहले
  • वीडियो का दावा है कि इस तरह भाप लेने से कोरोना वायरस इंफेक्शन से बचाव होता है।
  • भाप लेने का ये प्रयोग फल, सब्जी और आपकी बॉडी को सैनिटाइज करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है

कोरोना वायरस ने हमारी जिंदगी को हर तरह से प्रभावित किया है। इस वक्त अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं। इंटरनेट पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें एक व्यक्ति प्रेशर कुकर का इस्तेमाल भाप लेने में करता हुआ दिख रहा है। कोविड-19 से बचने का ये उपाय कुछ यूजर्स को बहुत पसंद आया है। एक यूजर ने इसे देखकर कमेंट किया - 'जहां चाह, वहां राह'।

ट्विटर पर इस वीडियो को वीनित नाम के एक शख्स ने शेयर किया। माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट पर इसे 24.1k से अधिक बार देखा गया है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि भाप लेने के लिए प्रेशर कुकर में एक लिड लगी है। कुकर से निकलती हुई भाप आर ओ फिल्टर पाइप की मदद से दूसरे कुकर के ढक्कन में जा रही है। यहां दूसरे कुकर के ढक्कन का इस्तेमाल भाप लेने के लिए हो रहा है। वीडियो का दावा है कि इस तरह भाप लेने से कोरोना वायरस इंफेक्शन से बचाव होता है।

भाप लेने का ये प्रयोग फल, सब्जी और आपकी बॉडी को सैनिटाइज करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो के वायरल होते ही लोगों ने इसे उपयोगी बताते हुए सराहा। वहीं कुछ यूजर्स ने ये भी कहा कि इस तरह का प्रयोग सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। उनका कहना है कि कुकर से निकलने वाली भाप से आप जल भी सकते हैं। इससे फायदा होने के बजाय नुकसान हो सकता है।

इस वीडियो का यह दावा भी गलत है कि भाप लेकर कोरोना से बचा जा सकता है क्योंकि इसका अभी तक कोई साइंटिफिक प्रमाण सामने नहीं आया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें