हेल्दी लाइफ / सुबह की भागदौड़ के बीच मुस्कुराएं कैसे?

Tips to make busy routine easy with kidsstoppress editor Mansi Zaveri
X
Tips to make busy routine easy with kidsstoppress editor Mansi Zaveri

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 06:48 PM IST
लाइफस्टाइल डेस्क. सभी घरों में सुबह के वक्त भागदौड़ मची रहती है। बच्चों को उठाने का टेंशन, टिफिन बनाने का टेंशन, इन सब टेंशन और भागदौड़ के बीच आप अपने दिन की अच्छी शुरुआत कैसे सुनिश्चित कर सकती हैं? सिंपल-सा फंडा है, खुश रह कर। हालांकि ये कहना आसान है पर करना मुश्किल। शायद आपको अंदाजा भी नहीं है कि बच्चों के जागने से पहले आप कितने काम कर सकती हैं। इसलिए आज मैं आपके साथ कुछ ऐसी टिप्स शेयर कर रही हूं, जिन्हें मैंने भी अपनाया है। इनसे आप अपने दिन की शुरुआत मुस्कुराहट से कर सकती हैं।
 

kidsstoppress की एडिटर मानसी ज़वेरी से जाने बिजी रुटीन को आसान बनाने के टिप्स....

  1. अपना वर्कआउट सेशन सुबह ही पूरा कर लें

    सुबह के वर्कआउट से रिलीज हुए एंडोर्फिन्स (शरीर के तनाव और दर्द दूर करने वाले केमिकल) आपको इतना बेहतर महसूस करा सकते हैं कि आप दिनभर स्ट्रेस-फ्री रह सकती हैं। ऐसा करने से आप दिनभर के चिड़चिड़ेपन से बच सकती हैं। यदि आप जल्दी उठकर वर्कआउट नहीं कर पाती हैं तो बच्चों को स्कूल के लिए रवाना करने के बाद वर्कआउट कर लें। घर से जिमवियर पहन कर निकलें, ताकि आपके पास वर्कआउट न करने का कोई बहाना न हो।

  2. सबको खिलाने से पहले खुद खाना खाएं

    ज्यादातर मां सुबह-सुबह इसलिए भी चिड़चिड़ाती हैं क्योंकि वह पहले पूरे परिवार को खाना खिलाती हैं फिर खुद कुछ खाती हैं। ये बहुत गलत है क्योंकि जब तक आप खुद का ध्यान नहीं रखेंगी, आप सबका ध्यान नहीं रख पाएंगी। इसलिए पहले खुद खाएं फिर बच्चों को खिलाएं क्योंकि जब आपका पेट भरा होगा तो आप खुद-ब-खुद बच्चों के साथ सब्र से पेश आने लगेंगी। इसके अलावा कोशिश करें कि बच्चों के उठने से पहले सुबह की चाय अकेले पिएं। यह न सिर्फ सुकून महसूस करवाएगी, बल्कि आप तरोताजा भी महसूस करेंगी।

  3. अपना पसंदीदा गाना सुनें

    मूड को हल्का करने के लिए और दिल खुश करने के लिए संगीत सबसे अच्छा विकल्प होता है। आप भी अपने दिन की बेहतर शुरुआत करने के लिए अपने मनपसंद गाने सुन सकती हैं। इससे आपका एटीट्यूड ही पूरी तरह से बदल जाएगा। साथ ही म्यूजिक के जरिए आप बच्चों के साथ अपने बॉन्ड को और स्ट्रांग बना सकती हैं।

  4. स्किनकेयर रुटीन पर भी ध्यान देना है जरूरी

    आप सोच रही होंगी कि सुबह वैसे ही ढेरों काम होते हैं, तो स्किनकेयर इस वक्त महत्वपूर्ण क्यों है? सुबह भले ही आपके पास नहाने का वक्त न हो, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपना चेहरा धो लें और मॉइस्चराइजर चेहरे पर लगा लें। ये आपको दिनभर फ्रेश रहने मदद करता है। साथ ही ऐसा करने से आपकी त्वचा अट्रैक्टिव हो जाती है और आप सुबह-सुबह भी अस्त-व्यस्त सी नहीं बल्कि कॉन्फिडेंट दिखती हैं।

  5. पहले से दिन प्लान करें

    यदि आप पहले से ही दिन प्लान नहीं करेंगी तो दिए हुए टिप्स में से कोई भी काम संभव नहीं है। यदि आप पहले से ही लंच बॉक्स या ब्रेकफास्ट के लिए तैयारी नहीं करती हैं तो सुबह सब जल्दबाजी में करना पड़ता है। तैयारी से मेरा मतलब है वो सब करना जो पहले से किया जा सकता है। जैसे कि मैं एक रात पहले ही सब्जी उबाल लेती हूं, आटा तैयार कर लेती हूं, चटनी आदि बना लेती हूं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना